भारत

जानें DSP और ACP के पदों में अंतर? कौन सा पद है बड़ा

Janta Se Rishta Admin
16 Feb 2022 2:08 AM GMT
जानें DSP और ACP के पदों में अंतर? कौन सा पद है बड़ा
x

हमारे देश में हर राज्य (State) की पुलिस (Police) में डीएसपी (DSP) या एसीपी (ACP) पद के बारे में अक्सर सुना जाता है. पुलिस विभाग में ये दोनों पद अहम माने जाते हैं. मगर कई बार सवाल उठता है कि आखिर इन दोनों पदों में क्या अंतर है और इनमें से कौन सा पद बड़ा होता है. तो आइए विस्तार से जानते हैं इन दोनों पदों के बारे में.

डीएसपी (DSP) एक अंग्रेजी का शब्द है. जिसकी फुल फॉर्म Deputy Superintendent Of Police होती है. जिसे हिंदी में हम पुलिस उपाधीक्षक कहते हैं. हर डीएसपी (DSP) जिले के एसपी (SP) या एसएसपी (SSP) को रिपोर्ट करता है. सामान्य पुलिस व्यवस्था में यह पद जिले में थानों के हिसाब से होते हैं. इनकी तैनाती सर्किल में होती है. हर सर्किल के अधीन दो या उससे अधिक थाने होते हैं. जिनके एसएचओ या एसओ अपने डीएसपी को रिपोर्ट करते हैं.

यूपी और कई राज्यों में सर्किल में तैनात डीएसपी को सीओ यानी सर्किल ऑफिसर भी कहा जाता है. जबकि पुलिस से संबंधित अन्य आंतरिक विभागों में ये अफसर डीएसपी ही कहलाते हैं. डीएसपी के पद पर तैनात अधिकारी राज्य पुलिस सेवा से आते हैं. जो पीपीएस (PPS) कहलाते हैं. इनकी वर्दी के कंधों पर तीन सिल्वर स्टार होते हैं.

एसीपी (ACP) शब्द की फुल फॉर्म Assistant Commissioner of Police होती है. हिंदी में इन्हें सहायक पुलिस आयुक्त के नाम से जाना जाता है. दिल्ली समेत जिन महानगरों में पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था है, वहां एसीपी (ACP) पद का प्रावधान है. इलाकों के हिसाब से एसीपी के पद होते हैं. सामान्य पुलिस व्यवस्था में जैसे डीएसपी का पद होता है, एससीपी बिल्कुल वैसा ही पद है. जिनके अधीन दो या अधिक थाने आते हैं. एसीपी (ACP) अपने जिले के सबसे बड़े पुलिस अफसर यानी डीसीपी (DCP) को रिपोर्ट करते हैं.

सही मायने में कहें तो डीएसपी और एसीपी पद एक जैसे हैं. यानी दोनों ही पद एक समान हैं. इनमें कोई बड़ा या छोटा पद नहीं है. फर्क सिर्फ इतना सा है कि सामान्य पुलिस व्यवस्था में हम जिस अधिकारी को Deputy Superintendent Of Police यानी डीएसपी कहते हैं. उसी अधिकारी का पद पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था में Assistant Commissioner of Police यानी एसीपी का है. ये दोनों ही अधिकारी अपनी वर्दी के साथ तीन सिल्वर स्टार धारण करते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta