भारत

केरल: पांच दिनों के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, कोविड के दौरान ऑनलाइन करनी होगी बुकिंग

Renuka Sahu
17 July 2021 3:06 AM GMT
केरल: पांच दिनों के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, कोविड के दौरान ऑनलाइन करनी होगी बुकिंग
x

फाइल फोटो 

केरल का सबरीमाला मंदिर अगले पांच दिनों तक मासिक अनुष्ठान के लिए खोला गया है. 17 से 21 जुलाई के बीच मंदिर खुला रहेगा. हर रोज मंदिर में 5000 भक्तों को एंट्री की इजाजत दी गई है, हालांकि इसके लिए पहले से ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी. सबरीमाला मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को कंप्लीट वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या 48 घंटे के भीतर की गई निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। केरल का सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) अगले पांच दिनों तक मासिक अनुष्ठान के लिए खोला गया है. 17 से 21 जुलाई के बीच मंदिर खुला रहेगा. हर रोज मंदिर में 5000 भक्तों को एंट्री की इजाजत दी गई है, हालांकि इसके लिए पहले से ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी. सबरीमाला मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को कंप्लीट वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या 48 घंटे के भीतर की गई निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी.

इससे पहले केरल के पठानमथिट्टा जिले में सबरीमाला पहाड़ी पर भगवान अयप्पा मंदिर का प्रबंधन करने वाले त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड ने मई में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के चलते मंदिर में तीर्थयात्रियों के की एंट्री पर बैन लगा दिया था. पिछले साल केरल पुलिस और देवस्वम बोर्ड वर्ष ने तीर्थयात्रियों के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया था.
कोविड के दौरान ऑनलाइन बुकिंग
ये पोर्टल इसलिए लॉन्च किया गया था जिससे COVID महामारी के दौरान कतार / प्रसादम / पूजा / आवास / कनिका जैसी सर्विस की ऑनलाइन बुकिंग की जा सके. ऑनलाइन सर्विस के लिए एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा.
सबरीमाला से जुड़ा मामला हाईकोर्ट में पहुंचा
सबरीमाला के मुख्य पुजारी से जुड़ा एक मामला अब केरल हाईकोर्ट में पहुंच गया है. केरल हाईकोर्ट (Kerala High Court) में एक याचिका दाखिल की गई है, जिसमें त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड द्वारा जारी उस नोटिफिकेशन को रद्द करने की गई है जिसमें कहा गया है कि सबरीमाला मंदिर में केवल 'मलयाली ब्राह्मण' ही मेलसंथी (प्रधान पुजारी) के पद पर आवेदन करने के हकदार हैं.
केरल में कोविड की स्थिति
केरल में गुरुवार को 13,773 ताजा कोरोना मामले सामने आए हैं, जिससे कुल संक्रमण की संख्या 31,17,083 हो गई है. वहीं 87 और मौतों के साथ वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15,025 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कुल 12,370 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, जिससे कुल स्वस्थ होने वालों की संख्या 29.82 लाख हो गई है. राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 1,19,022 हो गई है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta