भारत

केरल: कोचीन शिपयार्ड में दो साल से काम कर रहे अफगान नागरिक को पुलिस ने दबोचा, जाली दस्तावेजों को देकर कर रहा था नौकरी

Renuka Sahu
22 July 2021 3:34 AM GMT
केरल: कोचीन शिपयार्ड में दो साल से काम कर रहे अफगान नागरिक को पुलिस ने दबोचा, जाली दस्तावेजों को देकर कर रहा था नौकरी
x

फाइल फोटो 

केरल पुलिस ने एक 22 वर्षीय अफगान नागरिक ईद गुल उर्फ ​​अब्बास खान को गिरफ्तार किया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। केरल पुलिस ( Kerala Police) ने एक 22 वर्षीय अफगान नागरिक ईद गुल उर्फ ​​अब्बास खान को गिरफ्तार किया है.केरल पुलिस ( Kerala Police) ने एक 22 वर्षीय अफगान नागरिक ईद गुल उर्फ ​​अब्बास खान को गिरफ्तार किया है.आरोपी जाली दस्तावेजों (Forged Documents) की मदद से कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (Cochin Shipyard Limited) में दो साल से काम कर रहा था. पुलिस ने बताया कि अब्बास खान यहां गैरकानूनी तरीके से रह रहा था.

ईद गुल उर्फ ​​अब्बास खान 20 दिन पहले से लापता चल रहा था. मामले को लेकर शिपयार्ड ने अपने अफगान मूल के बारे में एक गुप्त सूचना के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. सूचना मिलते ही कोच्चि शहर की पुलिस ने कोलकाता के बाउबाजार इलाके से उसे गिरफ्तार किया. इसके बाद बीते दिन को कोच्चि की एक स्थानीय अदालत ने गुल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया.
सीधे शिपयार्ड से नहीं जुड़ा था आरोपी अब्बास खान
पुलिस सूत्रों ने बताया कि केरल में प्रवासी श्रमिक के रूप में आई गुल शिपयार्ड के वेल्डिंग कार्य में सहायक के रूप में कार्यरत था. उन्होंने कहा कि वह ठेकेदारों द्वारा काम पर रखा गया था और सीधे शिपयार्ड से नहीं जुड़ा था. आरोपी के पिता अफगान और मां असम से हैं. 2019 में, वह अफगानिस्तान भागकर तीन महीने के मेडिकल वीजा के तहत भारत आया था लेकिन, वीजा समाप्त होने के बाद यहीं छिप गया.
आरोपी के रिश्तेदार ने गलती से किया था खुलासा
पुलिस ने बताया कि आरोपी असम आ गया था, जहां उसकी मां के रिश्तेदार कुछ समय के लिए रहते थे और फिर पूर्वोत्तर से एक प्रवासी कार्यकर्ता के रूप में जाली जन्म दस्तावेजों के साथ केरल चले गए. कोच्चि में काम करने वाले गुल के एक रिश्तेदार ने गलती से अपने अफगान मूल का खुलासा कर दिया था. इसके बाद, शिपयार्ड के अधिकारियों ने ठेकेदारों द्वारा काम पर रखे गए श्रमिक की जांच की और शक के आधार पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta