भारत

जुगाड़ वाहन: पेट्रोल की कीमत से परेशान युवक ने बनाया 'मिनी कार', इतने रूपए आई लागत

Admin2
7 July 2021 4:10 PM GMT
जुगाड़ वाहन: पेट्रोल की कीमत से परेशान युवक ने बनाया मिनी कार, इतने रूपए आई लागत
x

पेट्रोल की कीमतें देश के कई महानगरों में 100 रुपये के पार चली गई हैं. पेट्रोल की कीमतें आसमान पर होने से हर कोई परेशान है. ऐसे में महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में रहने वाले एक आदिवासी युवक ने वन सीटर और तीन पहिए वाला जुगाड़ वाहन बनाया है. बैट्री से चलने वाली ये 'मिनी कार' एक बार चार्ज करने पर 40 किलोमीटर दौड़ती है. आदिवासी युवक अर्जुन चौरे के दावे के मुताबिक इसे बनाने में करीब 25,000 रुपये खर्च हुए हैं.

27 साल के अर्जुन नंदुरबार नगर परिषद में इलैक्ट्रिक फिटर हैं. अर्जुन ने इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) से इलेक्ट्रिकल मेंटनेंस में डिप्लोमा किया है. अर्जुन के मुताबिक उसे हर महीने अपनी कम सैलरी से करीब ढाई हजार रुपए पेट्रोल पर खर्च करने पड़ते थे. इसी से बचने के लिए उसने घर पर ही जुगाड़ वाहन बनाने का फैसला किया. मिनी कार को बनाने में अर्जुन ने 144 लिथियम बैटरीज का इस्तेमाल किया. इसमें रिवर्स गियर, हाइड्रोलिक ब्रेक, इंडिकेटर, हेडलाइट के साथ शॉक एब्सॉर्बर भी लगे हैं. बॉडी के लिए प्लास्टिक और मेटल अर्जुन ने स्क्रैप में जूना बाजार से खरीदा.

अर्जुन के पिता किसान हैं और मां घर संभालती हैं. इस मिनी कार ने अर्जुन को आसपास के क्षेत्र में चर्चित कर दिया है. अर्जुन जब भी इस बैटरी ऑपरेटर वाहन को लेकर निकलते है तो लोग रूक कर इसे अजूबे की तरह देखना शुरू कर देते हैं. हर कोई इसमें बैठ कर सवारी करना चाहता है. अर्जुन फिलहाल इसे सिर्फ नंदुरबार शहर में ही सड़क पर लेकर निकलते हैं. अर्जुन के मुताबिक इस वाहन का न रजिस्ट्रेशन कराने की कोई जरूरत है और न ही कोई ज्यादा मेंटनेंस का खर्चा है.

पहले अर्जुन को हर महीने करीब 65 यूनिट बिजली का बिल भरना पड़ता था. अब वाहन की चार्जिंग की वजह से 12 यूनिट बिजली की अधिक खपत हो रही है. अर्जुन का कहना है कि अब हर महीने 108 रुपए बिजली के अधिक देने पड़ रहे हैं. लेकिन पहले पेट्रोल पर खर्च होने वाली ढाई हजार रुपए की तुलना में ये नाममात्र का ही खर्च है. धुन के पक्के अर्जुन का अगला लक्ष्य बैटरी चार्जिंग के लिए इस वाहन में सोलर चार्जिंग पैनल से फिट करने का है. अर्जुन इन दिनों इसी पर काम कर रहे हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta