भारत

6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य, सड़क सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा एलान, जानें डिटेल्स

jantaserishta.com
29 Sep 2022 9:49 AM GMT
6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य, सड़क सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा एलान, जानें डिटेल्स
x

न्यूज़ क्रेडिट: आजतक

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कारों में एयरबैग को लेकर बड़ा ऐलान किया. अब कंपनियों को कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग देने होंगे. नितिन गडकरी ने 1 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (M-1 कैटेगरी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का ऐलान किया.
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने गुरुवार को ट्वीट के जरिए ये जानकारी साझा करते हुए कहा कि एक अक्टूबर से कारों 6 एयरबैग जरूरी होंगे. पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार जल्द एयरबैग को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट में कहा कि मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है.
इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने अपने गुरुवार को किए गए ट्वीट में उन्होंने ऑटो उद्योग के सामने मौजूद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सप्लाई चेन की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव के लिए अगले साल की यह तारीख तय की गई है.
नितिन गडकरी ने बीते दिनों वाहन निर्माताओं से दो टूक कहा था कि अब दोहरा रवैया नहीं चलेगा. उन्होंने बड़ी मुद्दा उठाते हुए कहा था कि देश की कार निर्माता कंपनियां (Car Manufacturing Companies) दोहरा रवैया अपना रही हैं. वाहन कंपनियां भारत से 6 एयरबैग के साथ वाहनों का निर्यात कर रही हैं, लेकिन जब उन्हीं वाहनों को भारत में बेचा जाता है, तो उनके पास महज दो या चार एयर बैग दिए जाते हैं.
गडकरी ने कहा थी एयरबैग्स बढ़ने से कारों की कीमत में बड़ा उछाल नहीं आएगा और किसी भी सूरत में सड़क सुरक्षा के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानकों और नियमों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. ये बिल्कुल भी समझौते का विषय नहीं है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta