भारत

इंडो-पाक रिलेशन : पाकिस्तान ने तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के लिए "अनसुलझे कश्मीर विवाद" को जिम्मेदार ठहराया है, वही पुराण राग अलापा

Admin Naren D.
15 Jan 2022 9:15 AM GMT
इंडो-पाक रिलेशन : पाकिस्तान ने तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के लिए अनसुलझे कश्मीर विवाद को जिम्मेदार ठहराया है, वही पुराण राग अलापा
x

अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में, पाकिस्तान ने कहा: "तत्काल पूर्व की ओर, अनसुलझे कश्मीर विवाद और भारत के आधिपत्य के परिणामस्वरूप द्विपक्षीय संबंधों को रोक दिया गया है"। जम्मू और कश्मीर को दस्तावेज़ में केवल एक छोटा सा उल्लेख मिलता है जो 48 पृष्ठों में चलता है।

"जम्मू और कश्मीर विवाद का एक उचित और शांतिपूर्ण समाधान पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा हित बना हुआ है। अगस्त 2019 की भारत की अवैध और एकतरफा कार्रवाई को भारतीय अवैध रूप से कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर (IIOJK) के लोगों ने खारिज कर दिया है।

"भारतीय कब्जे वाले बलों ने IIOJK में युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और नरसंहार कृत्यों के माध्यम से मानवाधिकारों के हनन और उत्पीड़न को जारी रखा है। इसके अलावा, भारत अपने अवैध कार्यों को छिपाने के लिए कश्मीरी प्रतिरोध के आसपास झूठा प्रचार करना जारी रखता है।

दस्तावेज़ में कहा गया है, "पाकिस्तान कश्मीर के लोगों को अपने नैतिक, राजनयिक, राजनीतिक और कानूनी समर्थन में तब तक अडिग बना रहता है जब तक कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा गारंटीकृत आत्मनिर्णय के अपने अधिकार को प्राप्त नहीं कर लेते।"

इस हास्यपद रिपोर्ट का जवाब अभी तक भारत ने नही दिया है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it