भारत

Indian Army Day 2022: आज मनाया जा रहा है भारतीय सेना दिवस, थलसेना प्रमुख आज परेड की लेंगे सलामी, पहली बार होगा ये भी...

Admin1
15 Jan 2022 2:46 AM GMT
Indian Army Day 2022: आज मनाया जा रहा है भारतीय सेना दिवस, थलसेना प्रमुख आज परेड की लेंगे सलामी, पहली बार होगा ये भी...
x

Indian Army Day 2022: सेना दिवस के मौके पर आज थलसेना की ताकत देखने को मिलेगी. इस मौके पर थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Army Chief General MM Naravane) राजधानी दिल्ली में कैंट स्थित करियप्पा ग्राउंड में परेड की सलामी लेंगे. करियप्पा ग्राउंड में परेड सुबह 10.20 पर शुरू हो जाएगी. परेडा को सिर्फ DD/ANI को कवरेज करने की अनुमति है.

इ‌स साल की परेड इसलिए खास है क्योंकि पहली बार भारतीय सैनिकों की नई कॉम्बेट यूनिफार्म की झलक देखने को मिलेगी. डिजिटल पैटर्न पर NFIT द्वारा तैयार की गई इस यूनिफार्म को ही सैनिक युद्ध के मैदान और ऑपरेशनल एरिया में पहना करेंगे. थलसेना प्रमुख सैनिकों को संबोधित भी करेंगे.
आज दुनिया का सबसे बड़ा झंडा जैसलमेर की धरती पर फहराएगा. सेना दिवस के मौके पर लगने वाला तिरंगा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है. इसका वजन करीब एक हजार किलो है. इस झंडे की खास बात ये है कि इसको खादी ग्रामोद्योग ने बनाया है. देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर जैसलमेर में सेना के वॉर म्यूजियम के पास पहाड़ी की चोटी पर खादी से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा.
जम्मू-कश्मीर और लेह के बाद जैसलमेर तीसरा स्थान होगा जहां दुनिया का सबसे बड़ा खादी का झंडा फहराया जा रहा है. बताया जा रहा है कि झंडा लगभग 37,500 वर्ग फीट एरिया में फैला है. आज सेना के कई बड़े अधिकारी, जनप्रतिनिधि और अन्य लोग इसको देखने आएंगे और उस दिन इस मौके पर मौजूद रहेंगे.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it