भारत

भारतीय सेना ने बदली सैनिकों की यूनिफॉर्म, सामने आया वीडियो, जानें इसकी खास‍ियत

Admin1
15 Jan 2022 12:16 PM GMT
भारतीय सेना ने बदली सैनिकों की यूनिफॉर्म, सामने आया वीडियो, जानें इसकी खास‍ियत
x

New Combat Uniform: सेना दिवस के मौके पर पहली बार भारतीय सेना ने अपनी नई कॉम्बेट यूनिफार्म दुनिया को दिखाई. राजधानी दिल्ली के कैंट में सेना दिवस की सालाना परेड में पैराशूट रेजीमेंट के कमांडो इस नई यूनिफॉर्म को पहने हुए मार्च पास्ट करते दिखाई पड़े. शनिवार को 74वें थलसेना दिवस के मौके पर भारतीय सेना की नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म दिखाई पड़ी.

कैंट स्थित करियप्पा परेड ग्राउंड में थलसेना प्रमुख, जनरल एम एम नरवणे को सलामी देने के लिए पैरा-एसएफ (स्पेशल फोर्स) कमांडो का दस्ता इस नई वर्दी में सामने आया. युद्ध के मैदान और फील्ड पोस्टिंग के दौरान अब सैनिक इसी नई यूनिफॉर्म को पहना करेंगे. जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने एनएफआईटी (NFIT) यानि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की मदद‌ से इस डिजिटल यूनिफॉर्म को तैयार किया है.
देश की अलग-अलग टैरेन यानि भौगोलिक-परिस्थितियों जैसे रेगिस्तान, जंगल और पहाड़ों को ध्यान में रखकर इस मल्टी-टैरेन पैटर्न (MTP) यूनिफॉर्म को तैयार किया गया है. करीब एक-डेढ़ साल पहले थलसेना ने नई कॉम्बेट यूनिफार्म पर एक स्टडी ग्रुप का गठन किया था. ये ग्रुप महू स्थित आर्मी वॉर कालेज में गठित किया गया था.
पिछले एक साल में इस ग्रुप ने कई देशों की सेनाओं की यूनिफार्म के बारे में स्टडी करके नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म तैयार की है. ये सेना की कॉम्बेट यूनिफॉर्म है. बाकी ऑफिस यूनिफॉर्म और सेरेमोनियल इत्यादि वर्दी पहले की तरह ही रहेंगी. दिल्ली में सेना मुख्यालय में हफ्ते में एक दिन इस कॉम्बेट यूनिफॉर्म को सभी सैनिक और सैन्य अधिकारी पहनेंगे.
थलसेना की नई वर्दी अमेरिकी सेना की कॉम्बेट यूनिफॉर्म की तर्ज पर तैयार की गई है. नई कॉम्बेट यूनिफार्म को सैनिक अपनी शर्ट को पैंट के अंदर नहीं दबाएंगे बल्कि शर्ट बेल्ट के ऊपर रहेगी. यानि एक जैकेट-नुमा इस वर्दी को तैयार किया गया है. जानकारों की मानें तो इस तरह की यूनिफॉर्म ‌से ट्रेनिग और ऑपरेशन के दौरान मूवमेंट करने में ज्यादा मदद मिलेगी. नई यूनिफॉर्म पर मेडल और बैज नहीं लगे होंगे. शर्ट के ऊपर सैनिक और अधिकारियों की रैंक लगी होगी.
नई यूनिफॉर्म का फैब्रिक पहली वर्दी से लाइट होते हुए भी ज्यादा मजबूत है. सेना का दावा है कि इस वर्दी में सैनिक ज्यादा आराम से सांस ले सकेंगे. सैनिकों को इस जैकेट के नीचे गोल गले की कॉम्बेट टी-शर्ट भी पहननी होगी. इसके अलावा कैप भी नई डिजाइन की है. आपको बता दें कि इसी महीने चीन की पीएलए सेना ने भी अपने सैनिकों के लिए नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म जारी की थी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it