भारत

भारत-पाकिस्तान की सेनाओं ने दी नए साल की बधाई, किया ये काम

jantaserishta.com
1 Jan 2022 10:11 AM GMT
भारत-पाकिस्तान की सेनाओं ने दी नए साल की बधाई, किया ये काम
x

नई दिल्ली: वर्ष 2022 की शुरुआत में आपसी विश्वास और शांति को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना ने पुंछ और मेंढर क्रॉसिंग पॉइंट्स पर पाकिस्तानी सेना के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया. भारत-पाकिस्तान सीमा पर चल रहे संघर्ष विराम को ध्यान में रखते हुए, इस इशारे का उद्देश्य जम्मू -कश्मीर में शांति और सद्भाव को और बढ़ाना है.

इधर, भारत और पाकिस्तान ने आज नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की सूची का भी आदान-प्रदान किया, जो भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के खिलाफ हमले के निषेध पर समझौते के तहत शामिल हैं.
31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षरित किया गया समझौता 27 जनवरी 1991 को लागू हुआ था. अन्य बातों के साथ-साथ यह प्रावधान करता है कि भारत और पाकिस्तान प्रत्येक साल की पहली जनवरी को समझौते के तहत शामिल किए जाने वाले परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के बारे में एक-दूसरे को सूचित करते हैं. यह 1992 से दोनों देशों के बीच इस तरह की सूचियों का लगातार 31वां आदान-प्रदान है. दोनों देशों के बीच इस संधि के मुताबिक़ दोनों देश एक-दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला नहीं कर सकते.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta