Top
भारत

कोरोना संकट में अब शादी भी हुआ वर्चुअल, ऑनलाइन हुए रस्में और सात फेरे, गूगल मीट पर पंडित ने मंत्र पढ़े, सॉफ्टवेयर इंजीनियर की शादी सुर्खियों में

Admin1
4 May 2021 4:14 AM GMT
कोरोना संकट में अब शादी भी हुआ वर्चुअल, ऑनलाइन हुए रस्में और सात फेरे, गूगल मीट पर पंडित ने मंत्र पढ़े, सॉफ्टवेयर इंजीनियर की शादी सुर्खियों में
x

मंडी. कोरोना (Corona Virus) महामारी के चलते सब कुछ बदल गया है. जिंदगी जीने के हर सलीके में बदलाव देखने को मिल रहा है. यहां तक की शादी के तरीके भी बदल गए हैं. अब स्मार्ट शादियां होने लगी है और ऑनलाइन शादियां हो रही हैं. ताजा मामला मंडी जिले से जुड़ा है. हालांकि, शनिवार शाम को यूपी के ग्रेटर नोएडा 14 एवेन्यू गौड़ सिटी में अनूठी ऑनलाइन शादी हुई.

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के मोहित चौहान और हिमाचल प्रदेश के मंडी की रहने वाली प्रतिभा ठाकुर ने अलग उदाहरण पेश किया. मोहित और प्रतिभा दोनों पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और दोनों ने ऑनलाइन शादी की. इस दौरान ना तो दूल्हे व दूल्हन के परिजन मौजूद रहे और न कोई रिश्तेदार. दोनों के माता-पिता, रिश्तेदारों ने वर्चुअल ही रस्में और सात फेरे देखे. गूगल मीट से जुड़कर सभी ने आनलाइन ही वर-वधू को आशीर्वाद भी दिया. अहम बात है कि पंडित ने भी ऑनलाइन फेरे करवाए और मंत्र पढ़े.
माता-पिता ने ऑनलाइन कराई रस्में
मोहित चौहान और प्रतिभा पिछले पांच वर्षों से एक दूसरे को जानते हैं. उनकी शादी 30 अप्रैल को तय हुई थी और 50 रिश्तेदारों के साथ बारात हिमाचल जानी थी, लेकिन कोरोना बढ़ने के कारण 10 लोगों का शादी में एकत्रित होना भी सही नहीं लगा. 28 अप्रैल को घर वालों के साथ विचार विमर्श करके वर्चुअल शादी करने का फैसला लिया. 28 अप्रैल को फिर से मुहूर्त निकलवाया. एक मई को दोपहर एक बजे शुभ मुहूर्त पर दोनों ने फ्लैट में सात फेरे लेकर शादी की सभी रस्मों को पूरा किया. इस दौरान पंडित, माता-पिता और अन्य मेहमान ऑनलाइन शादी में शामिल रहे.
गूगल मीट पर सब कुछ देखा
सात फेरों तक का लाइव प्रसारण गूगल मीट के माध्यम से किया. मंडी में भी दुल्हन की ओर से माता-पिता व रिश्तेदार मौजूद हुए. वर्चुअल शादी में सौ से ज्यादा रिश्तेदारों ने गूगल मीट के जरिये आशीर्वाद दिया. मुरादाबाद से ही पंडित ने आनलाइन जुड़कर रस्में व मंत्र उच्चारण किया. लैपटॉप को वीडियो काल के जरिये कनेक्ट करके स्पीकर से जोड़ दिया गया और विधिवत रूप से मंत्र उच्चारण के साथ फेरे लिए.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it