भारत

इग्नू ने लॉन्च किया जर्नलिज्म ऑनलाइन कोर्स

Bhumika Sahu
15 Jan 2022 5:00 AM GMT
इग्नू ने लॉन्च किया जर्नलिज्म ऑनलाइन कोर्स
x
IGNOU MJMC Online Course: इग्नू ने पत्रकारिता और जनसंचार में मास्टर (MJMC) कोर्स की शरुआत की है. इग्नू ने जनवरी 2022 सत्र से MAJMC एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) इन दिनों कई नए प्रोग्राम लॉन्च कर रहा है. एमबीए और पीजी डिप्लोमा ऑनलाइन कोर्स के बाद इग्नू ने पत्रकारिता और जनसंचार में मास्टर (MJMC) कोर्स की शरुआत की है. इग्नू ने जनवरी 2022 सत्र से MAJMC एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है. ये कोर्स ऑनलाइन होगी. जिसके लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एडमिशन ले सकते हैं. एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को इग्नू के ignouadmission.samarth.edu.in पर रजिस्टर कराना होगा. आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी है. हालांकि तारीखों को आगे बढ़ाया जा सकता है.

इग्नू MAJMC कोर्स 2 साल की अवधि का होगा और इसे स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया स्टडीज द्वारा नियंत्रित किया जाएगा. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और चूंकि कार्यक्रम ऑनलाइन है, कंप्यूटर, इंटरनेट तक पहुंच और वर्ड प्रोसेसिंग के बुनियादी ज्ञान की भी आवश्यकता होगी. उम्मीदवारों को 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क (registeration Fees) देना होगा और सालाना पाठ्यक्रम शुल्क के रूप में 12,500 देय होगा. कार्यक्रम समन्वयक डॉ. के.एस. अरुल सेलवन हैं.
ऐसे करें अप्लाई (How to register)
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ignouadmission.samarth.edu.in. होमपेज पर 'नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें' टैब पर क्लिक करें. पूछे गए क्रेडेंशियल में कुंजी और अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करें. पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें. इग्नू जनवरी सत्र 2022 आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा. फॉर्म भरें और पूछे गए दस्तावेज अपलोड करें. आवेदन का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें. भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रिंट आउट लें.
इग्नू (IGNOU) एमएजेएमसी (MJMC) के तहत पत्रकारिता और जनसंचार का परिचय, रिपोर्टिंग तकनीक, प्रिंट मीडिया के लिए लेखन और संपादन, प्रसारण और ऑनलाइन पत्रकारिता, मीडिया और समाज, मीडिया नैतिकता कानून, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया, विज्ञापन और जनसंपर्क और अन्य जैसे पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it