भारत

हिमाचल प्रदेश का किन्नौर बना देश का पहला 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेशन वाला जिला

Kunti
13 Oct 2021 2:15 PM GMT
हिमाचल प्रदेश का किन्नौर बना देश का पहला 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेशन वाला जिला
x
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का किन्नौर (Kinnaur) जिला देश का पहला ऐसा जिला बन गया है,

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का किन्नौर (Kinnaur) जिला देश का पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां सभी लोगों (18 वर्ष से ज्यादा की उम्र वाले) को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेट किया जा चुका है. किन्नौर जिला प्रशासन ने ये दावा किया है. जिले के डिप्टी कमिश्नर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि जिले के सभी योग्य लोगों का पूरी तरह टीकाकरण किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों की संख्या 60,305 है.

इस क्षेत्र की प्राकृतिक स्थिति को देखते हुए यह उपलब्धि विशेष रूप से काफी महत्वपूर्ण है. भूस्खलन जैसी आपदाएं इस क्षेत्र के लिए काफी आम हैं और इस साल भारी बारिश के कारण कई बार ये आपदाएं सामने आईं, जो कि टीकाकरण अभियान के लिए बड़ी चुनौतियां साबित हुईं. डिप्टी कमिश्रनर ने बताया कि मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ ने कड़ी मेहनत कर ये सुनिश्चित किया कि जिले का कोई भी शख्स न छूट पाए.
इस मामले में हिमाचल प्रदेश बन चुका है नंबर वन
हिमाचल प्रदेश पहले ही 18 की उम्र से ज्यादा की उम्र वाले 53.77 लाख लोगों को वैक्सीन का पहला डोज देने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है. हिमाचल प्रदेश ने ये उपलब्धि 30 अगस्त 2021 को ही हासिल कर ली थी. अब पूरी तरह वैक्सीनेट होने वाले जिलों की लिस्ट में भी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का नाम पहले नंबर पर जुड़ गया है.
राज्य में अब तक कुल 86 लाख 46 हजार 777 लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज लग चुका है. इनमें से 56,83,050 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगा है. वहीं 29,63,727 लोग पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं. बुधवार को ही राज्य में 24,223 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई.
कोरोना संक्रमण की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में फिलहाल कोविड-19 से संक्रमित सिर्फ 1312 लोग ही हैं. वहीं अब तक राज्य में 2,15,770 लोग संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं. हिमाचल प्रदेश में 3,710 लोगों की मौत संक्रमित होने के बाद हुई है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it