भारत

क्रिकेट सट्टा का हाईटेक कारोबार गोवा, पुणे व मुंबई से जुड़ा

Janta Se Rishta Admin
19 Sep 2021 4:46 AM GMT
क्रिकेट सट्टा का हाईटेक कारोबार गोवा, पुणे व मुंबई से जुड़ा
x

आईपीएल के लिए सटोरिए तैयार, हर ओवर में चौके-छक्कों की जगह बरसेगा धन

मैच दुबई में लेकिन असर दिखेगा राजधानी के गली-मोहल्ले में

जसेरि रिपोर्टर

रायपुर। दुबई में रविवार से फिर आईपीएल मैचों का आगाज होने जा रहा है। राजधानी के सभी बुकी होटलों में बुक हो चुके है। शहर भर के कई होटलों में सट्टेबाज, बुकीज़, खाईवाल अपना डेरा जमा लिए है। रोजाना अब से लाखों और करोड़ों में सट्टा खिलाया जाएगा। पुलिस की अपराध और अपराधियों पर शिकंजा कसते ही सटोरियों में खलबली मच गई है। आईपीएल के मौके पर शहर भर में सट्टेबाज अपना कारोबार ऑनलाइन करवा लेंगे। राजधानी में आज से आईपीएल मैच शुरू होने जा रहा है सट्टेबाज अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाले है। जिले में चल रहा ऑनलाइन सट्टे का कारोबार मुंबई जैसे बड़े शहरों से संचालित हो रहा है। अब आईपीएल के मैचों में उनकी लाइन चलने वाली है। मैच के हर गेंद में बुकीज़ अपने एजेंटों को हर जगहों पर भेजकर सट्टे का दाव लगवाते है।

ऑनलाइन सट्टा पुलिस के लिए चुनौती

ऑनलाइन सट्टा कारोबार से जुड़े सक्रिय सदस्य सट्टा लगाने वाले को नहीं जानते। वह केवल उनके खाते को जानते हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पहले लाखेनगर में सक्रिय सटटेबाज और एक सट्टा लगाने वालों का एक ग्रुप बनाते है। इस ग्रुप में एक बड़ा बुकी होता है जो मुंबई जैसे शहरों से लाइनों को जुड़वाने का काम करते है। सट्टा कारोबार पर नकेल कसने के दावे फेल हो चुके हैं। जैसे ही टी-20 के मैच होते है वैसे ही पुलिस की नाक के नीचे फिर से सट्टा कारोबार शुरू हो जाता है। रायपुर में सट्टे का काम फिर से जोर पकडऩे लगा है।

गोवा, पुणे व मुंबई से चल रहा नेटवर्क

सटोरिए व खाईवालों का यह कारोबार हाईटेक हो गया है। चर्चित सटोरिए व खाईवाल आइपीएल शुरू होने से पहले ही गोवा, पुणे व मुंबई से लाइन लेना शुरू हो जाता है। लेकिन, उनका नेटवर्क शहर में सक्रिय रहता है। हाईटेक सटोरिए व खाईवालों का ऐसा नेटवर्क बन गया है कि कहीं भी बैठकर अपना कारोबार चला सकते हैं।

सट्टे के कारोबार में तकनीकी बदलाव

तकनीकी तरक्की का पूरा लाभ सटोरिए उठा रहे है। सट्टा कारोबार में भी तकनीक का जबरदस्त इस्तेमाल किया जा रहा है। सट्टेबाजों को यह सुविधा भी उपलब्ध है कि एक नंबर पर मिस कॉल करते ही उनके मोबाइल पर सट्टे के दिन भर का लेखा-जोखा आ जाता है। सट्टा चाहे कबूतर पर लगे या नंबर पर है तो सट्टा ही। इसके बुनियादी तौर-तरीके नहीं बदलते। सट्टेबाजों की नजर इतनी पैनी होती है कि उड़ते कबूतर की भी चाल पहचान लेते है, और एक अपनी पुलिस है कि इतनी कमजोर कि हाथ आए कबूतर को भी उड़ा देती है। दरअसल सट्टेबाजी का इतिहास सदियों पुराना है। अलग-अलग जमाने में सट्टेबाजी की अलग-अलग शक्ल हुआ करती थी।

आईपीएल से सट्टेबाज होंगे मालामाल-आईपीएल मैच शुरू होते ही सट्टेबाजी के मामले लगातार सामने आ जाते है। ऐसे में आइपीएल के मुकाबलों पर सट्टा लगना तो कोई नई बात नहीं है। जिले में सट्टेबाज और बुकीज़ भी काफी सक्रिय हो गए हैं। अब बुकियों ने एप के माध्यम से इंटरनेशनल लेवल के सट्टों को भी क्रैक कर दिया है। बुकी अब बड़े होटलों में बैठकर ही स्टेडियम के अंदर चल रही गतिविधियों को समझ जाते है। टेलीविजन में मैच तो चलता है मगर बुकियों ने अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करके मैच के तीन बॉल होने के पहले के नतीजे का रन पता चल जाए ऐसा एप्प बनाया है जिससे टेलीविजन के 3 मिनट के अंतराल में ही स्कोर पता चल जाता है।

न्यू राजेन्द्र नगर इलाके में मोबाइल और नगदी लूटने वाला अंकित राय गिरफ्तार

रायपुर। न्यू राजेन्द्र नगर इलाके में मोबाइल और नगदी लूटने वाले आरोपी अंकित राय को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक प्रार्थी संतोष निषाद ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह जनता क्वार्टर न्यू राजेन्द्र नगर में रहता है। प्राथी 16.सितं. के रात्रि लगभग 08:00 बजे के लगभग अपने घर जा रहा था। इसी दौरान मेडीसाइन अस्पताल के पहले शराब भट्टी जाने वाले रास्ते के पास डियो स्कूटर में सवार 03 अज्ञात लड़के आकर प्रार्थी को गाली गलौच कर मारपीट करते हुए अपने पास रखें धारदार हथियार से डरा धमकाकर प्रार्थी का मोबाईल फोन एवं पर्स जिसमें ड्राईविंग लायसेंस, बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम, पैन कार्ड, आधार कार्ड एवं 400रू नगदी रखा था को जबरन लूट कर फरार हो गए। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 203/21 धारा 392 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया। लूट की घटना को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी न्यू राजेन्द्र नगर को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना न्यू राजेन्द्र नगर पुलिस की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए घटना व आरोपियों के हुलियों के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने प्रयास किए जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को आरोपियों द्वारा उपयोग किए वाहन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई तथा घटना के कुछ ही घंटों के भीतर घटना में संलिप्त व वाहन स्वामी आरोपी अंकित राय उर्फ विक्की मसीह पिता संतोष कुमार राय उम्र 22 वर्ष निवासी श्याम नगर थाना तेलीबांधा रायपुर को गिरफ्तार कर आरोपी के कब्जे से लूट का 01 नग मोबाईल फोन, प्रार्थी के उक्त दस्तावेज/कागजात तथा लूट की घटना को अंजाम देने में प्रयुक्त डियो स्कुटर वाहन को जप्त कर आरोपी के विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta