भारत

कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी, शीतलहर से राजधानी दिल्ली को राहत, जानें मौसम का हाल

Renuka Sahu
26 Dec 2021 2:07 AM GMT
कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी, शीतलहर से राजधानी दिल्ली को राहत, जानें मौसम का हाल
x

फाइल फोटो 

मौसम का मिजाज बदल रहा है. एक तरफ जहां देश के अलग अलग हिस्सों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं राजधानी में लोगों को शीतलहर से राहत मिली है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मौसम का मिजाज बदल रहा है. एक तरफ जहां देश के अलग अलग हिस्सों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं राजधानी में लोगों को शीतलहर से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार कल यानी क्रिसमस के दिन ठंड का प्रकोप काफी कम देखने को मिला था. पिछले कई दिनों से शीत लहर के थपेड़ों को सहने के बाद कल की सुबह लोगों को राहत मिली होगी. विभाग के अनुसार पिछले 10 साल में क्रिसमस की सुबह इतनी गर्म कभी नहीं रही.

हालांकि दिल्ली में बढ़ते तापमान और हवा की रफ्तार कम होने से वायु प्रदूषण भी काफी तेजी से बढ़ा है. कल दिल्ली का AQI 350 दर्ज किया गया. वहीं प्रदुषण के कुछ ऐसे ही हालात नोएडा,गाजियाबाद और अन्य जिलों के भी रहा. मौसम विभाग की माने पश्चिमी विक्षोभ में होने वाला तूफान शांत होने के कारण मौसम में फर्क पड़ा है.
भारत मौसम विभाग (IMD) ने रविवार यानी आज से एक और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होने की संभावना जताई है. जिसे देखते हुए रविवार से मंगलवार तक जम्मू-कश्मीर, उत्तरी हिमाचल प्रदेश और उत्तरी उत्तराखंड में सबसे अच्छी बर्फबारी होगी, जिसमें कुल 30-75 सेंटीमीटर बर्फ जमा होंगे.
कानपुर में मौसम ने ली करवट
इधर कानपुर में सुबह मौसम का मिजाज बदला और बढ़े ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया. शहर में क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान शीतलहर और कोहरे ने मुश्किल बढ़ा दी. कल इतना घना कोहरा छाया रहा कि लोगों को आने जाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.
जम्मू कश्मीर में बर्फबारी
वहीं जम्मू कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार यानी से कुछ इलाकों में हल्कि से मध्यम बर्फवारी हो सकती है. इसके अलावा बारिश की भी पूर्वानुमान है.
ठंड के कारण जमा कुंड
औली में लगातार हो रही भारी बर्फबारी ने लोगों को परेशान कर दिया है. दरअसल औली में ठंड का आलम ये है कि ऊपर छत्रा कुंड इस समय पूरी तरह से फ्रीज हो चुका है. पारा माइनस में होने के कारण पूरी झील जम चुकी है. हालांकि इस ठंड के दौरान भी यहां पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta