भारत

भारत में लू का प्रकोप जारी, 28 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी

jantaserishta.com
27 April 2022 4:36 PM GMT
भारत में लू का प्रकोप जारी, 28 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी
x
पढ़े पूरी खबर

उत्तर पश्चिमी भारत में लू का प्रकोप जारी है और इस बीच दिल्ली में बुधवार को 28 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी

की वृद्धि देखी गई। मौसम विभाग (आईएमडी) ने 28 अप्रैल से लू चलने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अभी गर्मी और झुलसाएगी। राजधानी दिल्ली की बात करें तो बुधवार को तापमान पिछले दिन के मुकाबले दो से तीन डिग्री ज्यादा रहा। दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मंगलवार को 40.8 डिग्री दर्ज किया गया था। पीतमपुरा में 43.6 और मुंगेशपुर में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
46 डिग्री तक जाएगा तापमान
वहीं, नजफगढ़ में 43.7, रिज में 43.6 और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार और शुक्रवार को 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
28 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी
राजधानी दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अप्रैल में रिकॉर्ड अधिकतम तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री दर्ज किया गया था।
उत्तरपश्चिमी भारत में मार्च के अंतिम सप्ताह से सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया है और मौसम विशेषज्ञ इसके लिए उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। क्षेत्र को अफगानिस्तान पर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण बादल छाए रहने की वजह से पिछले सप्ताह थोड़ी राहत मिली थी। राष्ट्रीय राजधानी में 28 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
आईएमडी ने कहा कि लू से प्रभावित इलाकों में कमजोर लोगों जैसे कि शिशुओं, बुजुर्गों, क्रमिक बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए 'मध्यम' स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। शहर में इस साल अप्रैल में आठ दिन लू चली जो 2010 के बाद से यह सबसे अधिक होगा। भारत में पिछले 122 वर्ष में इस साल मार्च का महीने सबसे गर्म रहा और इस दौरान देश के बड़े हिस्से को भीषण गर्मी के प्रकोप का सामना करना पड़ा था।
शुक्रवार और रविवार को हल्की बारिश का अनुमान
दिल्ली में शुक्रवार और रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलने का अनुमान है, जिससे थोड़ी राहत मिलने के आसार है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta