Top
भारत

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा बयान...'देश के इन हिस्‍सों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन' को लेकर कहीं ये बात

Admin2
18 Oct 2020 1:19 PM GMT
कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा बयान...देश के इन हिस्‍सों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर कहीं ये बात
x

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को पहली बार स्वीकार किया कि भारत में कोविड -19 सामुदायिक स्तर पर फैल रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह केवल कुछ जिलों और राज्यों तक ही सीमित है. डॉ हर्षवर्धन ने 'सन्डे संवाद' के छठे एपिसोड में सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स से संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बात कही. जिसमें उन्होंने अपने सोशल मीडिया के दर्शकों के साथ बातचीत की.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हिस्सों में, विशेषकर घने इलाकों में सामुदायिक प्रसारण होने की उम्मीद है. हालांकि, यह पूरे देश में नहीं हो रहा है. यह कुछ जिलों तक सीमित है." बता दें जनवरी में कोरोना वायरस का पहला मामला आने के बाद यह पहली बार है जब सरकार ने वायरस के सामुदायिक प्रसार की बात स्वीकार की है. अब तक सरकार की ओर से कहा गया था कि इस जानलेवा वायरस के सामुदायिक प्रसार की कोई पुष्टि नहीं हुई है.

संवाद में हर्षवर्धन ने अपने इस अनुरोध को दोहराया कि कोविड-19 संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए घर में ही परंपरागत तरीके से परिजनों के साथ उत्सव मनाएं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि देश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं है और सरकार महामारी के कारण मांग में किसी भी बढ़ोतरी की भरपाई के लिए उत्पादन की क्षमता बढ़ाने को तैयार है. वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर अपडेट देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में अभी कोविड-19 के लिए किसी नेज़ल स्प्रे वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल नहीं चल रहा है. हालांकि पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि महामारी के कारण दुनिया भर में बहुत निराशा है. हम सभी को परोपकार करना चाहिए. बड़ा दिल दिखाते हुए जरूरतमदों की सहायता करनी चाहिए. उन्होंने लोगों से अपील की कि अपने पड़ोस में गरीब लोगों को खोजें. उनके बच्चों के लिए नए कपड़े, मिठाई और ज़रूरत के सामान खरीदें, आपको अच्छा लगेगा.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it