Top
भारत

HBSE Class 10th Result: दसवीं कक्षा का परिणाम जारी, ओपन-प्राइवेट का रिजल्ट टला

Kunti
11 Jun 2021 10:54 AM GMT
HBSE Class 10th Result: दसवीं कक्षा का परिणाम जारी, ओपन-प्राइवेट का रिजल्ट टला
x
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार दोपहर तीन बजे 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार दोपहर तीन बजे 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया।इस बार कोई भी टॉपर घोषित नहीं किया गया है और न ही कोई विद्यार्थी फेल हुआ है। परिणाम स्कूलों द्वारा दी गई इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिया गया। वहीं ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले बच्चों का परिणाम होल्ड कर लिया गया है। इसके अलावा उन बच्चों का परिणाम भी रोक लिया गया है, जिनके इंटरनल असेसमेंट के नंबर बोर्ड को नहीं मिले थे। विद्यार्थी https://bseh.org.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया है। शुक्रवार को बोर्ड में अधिकारियों की बैठक हुई। इसके बाद तीन बजे रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया गया। इस बार 10वीं कक्षा में कुल 3,13,345 बच्चों ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाले 11628 बच्चे ऐसे थे, जिनकी कंपार्टमेंट थी। इन सभी को बोर्ड ने पास करके प्रमोट कर दिया है।
नंबर देने की प्रक्रिया
इस बार बच्चों को नंबर स्कूलों की इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में मिले नंबरों के आधार पर दिए गए। 20 नंबर की इंटरनल असेसमेंट और 20 नंबर का प्रैक्टिकल रहा। इसके अलावा 60 नंबर थ्योरी के माने गए। अगर बच्चे को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में पूरे नंबर दे देते हैं तो उसे थ्योरी में भी पूरे ही नंबर मिलेंगे। थ्योरी के नंबर इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के अनुपात पर ही आधारित रहे।
ओपन और प्राइवेट बच्चों का रिजल्ट होल्ड होगा
जिन बच्चों ने ओपन और प्राइवेट से आवेदन किया था, उनके रिजल्ट पर गुरुवार को दिनभर असमंजस की स्थिति बनी रही। सूत्रों के अनुसार बोर्ड के आला अधिकारियों ने शाम को मीटिंग में फैसला लिया कि ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले बच्चों का रिजल्ट होल्ड किया जाएगा। इसके साथ ही उन बच्चों का रिजल्ट भी होल्ड किया जाएगा, जो प्रैक्टिकल में अनुपस्थित रहे या फिर जिनकी इंटरनल असेसमेंट नहीं मिली। ऐसे लगभग 40 बच्चे प्रदेश में हैं।
10वीं की परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु
10वीं (नियमित) का परिणाम शत-प्रतिशत
कंपार्टमेंट परीक्षार्थियों का परिणाम शत-प्रतिशत
10वीं (नियमित) के 3,13,345 परीक्षार्थियों के परिणाम हुए घोषित। परीक्षा में 1,72,059 छात्र एवं 1,41,286 छात्राएं हुईं शामिल।
कंपार्टमेंट परीक्षा के 11,278 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित। जिसमें 5,884 छात्र एवं 5,394 छात्राएं हुईं शामिल।
राजकीय और निजी विद्यालयों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा।
अगर कोई परीक्षार्थी घोषित परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह बोर्ड की आगामी परीक्षा में श्रेणी
सुधार की परीक्षा में प्रविष्ठ हो सकता है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it