असम

गुवाहाटी: भरालु बचाओ अभियान ने स्वच्छता अभियान का आयोजन किया

Bharti sahu
27 Nov 2023 10:29 AM GMT
गुवाहाटी: भरालु बचाओ अभियान ने स्वच्छता अभियान का आयोजन किया
x

गुवाहाटी: भरालु बचाओ अभियान ने गुवाहाटी नगर निगम के साथ मिलकर शहर के जलमार्गों के कायाकल्प की दिशा में अपनी पहल के तहत रविवार को शहर में मोरा भरालु नदी के तट पर एक सफाई अभियान का आयोजन किया।

नदी के किनारों को साफ करने की पहल 26 नवंबर को शहर के बारशापारा इलाके में की गई थी। यह पहल उसी संगठन द्वारा शहर के जटिया इलाके की सफाई के लिए की गई एक और पहल के एक सप्ताह बाद आई है, जिसमें लोगों को निपटान के लिए प्रोत्साहित किया गया है। अपने कूड़े-कचरे को सावधानी से केवल निर्दिष्ट क्षेत्रों में ही साफ करें। जीएमसी आयुक्त मेघ निधि दहल ने भी पिछली पहल में भाग लिया था और उसी के बारे में जागरूकता साझा करने का प्रयास किया था।

भरालु बचाओ अभियान के अध्यक्ष डॉ. रॉबिन मजूमदार सहित संगठन के कई प्रमुख अधिकारी भी उपस्थित थे क्योंकि स्वयंसेवकों ने जितना संभव हो सके उतना प्लास्टिक हटाने का प्रयास किया। इस पहल के दौरान जीएमसी के कनिष्ठ अभियंता सीमांत गोस्वामी भी जीएमसी के कार्यकर्ताओं के साथ उपस्थित थे जिन्होंने सफाई में मदद की।

स्थान पर अनुचित कचरा निपटान के साथ-साथ कचरे के कारण क्षेत्र में पर्यावरण के बारे में आवश्यक जागरूकता के संबंध में एक चर्चा आयोजित की गई। इस बैठक में उचित कूड़ा निस्तारण की आवश्यकता के साथ-साथ उचित कूड़ा निस्तारण की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई।

संगठन के प्रतिनिधियों ने सभा में यह भी उल्लेख किया कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों द्वारा अनियमित कचरा संग्रहण एक प्रमुख कारण है कि क्यों कुछ स्थानों पर कचरा डंप किया जाता है। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्रों में लोगों के लिए कचरा फेंकने के लिए पर्याप्त संख्या में कूड़ेदानों की कमी की ओर भी इशारा किया। उन्होंने जनता से यह भी आह्वान किया कि अधिकारियों द्वारा जो भी सुविधा दी गई है उसका उपयोग करें और कूड़ा-कचरा सड़क के किनारे न फेंके।

Next Story