भारत

जी-20 शिखर सम्मेलन के प्रतिभागियों का आईजीआई हवाईअड्डे पर होगा स्वागत

jantaserishta.com
21 Feb 2023 2:24 AM GMT
जी-20 शिखर सम्मेलन के प्रतिभागियों का आईजीआई हवाईअड्डे पर होगा स्वागत
x
नई दिल्ली (आईएएनएस)| हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सरकारी अधिकारियों को जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के संबंध में रिपोर्ट तीन दिनों के भीतर मुख्य सचिव कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया है। मुख्य सचिव ने चंडीगढ़ मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुग्राम में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत योग सत्र से होगी। योग सत्रों के लिए कुशल योग प्रशिक्षकों को लगाया गया है।
बैठक में बताया गया कि योग सत्र के लिए योगा मैट और अन्य जरूरी सामान की सारी व्यवस्था आयुष विभाग द्वारा की जाएगी।
बैठक में बताया गया कि नई दिल्ली में आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचने पर प्रतिनिधियों का स्वागत हरियाणा विलेज सीन परफॉर्मेस से किया जाएगा। हरियाणा की यात्रा के दौरान, प्रतिनिधि हरियाणवी लोकनृत्य और संस्कृति के जीवंत प्रदर्शन का आनंद ले सकेंगे।
कौशल ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल को हरियाणवी विरासत को दर्शाने वाले विशेष मोमेंटो भी भेंट किए जाएंगे। समिट में आधार कार्ड के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के भव्य स्वागत की तैयारियों के साथ-साथ आम लोगों को शिखर सम्मेलन के महत्व से अवगत कराने के लिए साइनबोर्ड, स्वागत द्वार और होर्डिग भी प्रदर्शित किए जा रहे हैं।
बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति महानिदेशक अमित अग्रवाल ने बताया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में इस आयोजन के प्रचार-प्रसार के लिए 400 ऑटोरिक्शा और टैक्सी कैब प्रत्येक का उपयोग किया जाता है।
इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी में 100 बस क्यू शेल्टर, गुरुग्राम में 200 बस क्यू शेल्टर और हरियाणा राज्य परिवहन की 300 बसों को शिखर से संबंधित अभियान सामग्री के साथ प्रदर्शित किया गया है, और 200 विभागीय होर्डिग भी लगाए गए हैं।
राज्यभर के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों में स्क्रीन पर जी-20 का लोगो प्रसारित किया जा रहा है। गुरुग्राम सहित छह जिलों के रेलवे स्टेशनों पर लगे 100 डिजिटल स्क्रीन पर इस समिट से जुड़ी प्रचार सामग्री का प्रसारण किया जा रहा है।
गुरुग्राम से चलने वाली आठ अंतर्राज्यीय वॉल्वो बसों को शिखर से संबंधित प्रचार सामग्री से पूरी तरह रंग दिया गया है।
बैठक में बताया गया कि समिट में भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधियों को गुरुग्राम स्थित कैमरा म्यूजियम, ट्रांसपोर्ट म्यूजियम, बायोडायवर्सिटी पार्क और साइबर हब में जाने का विकल्प दिया जा सकता है। उन्हें ब्रोशर और डिजिटल मोड के जरिए इन जगहों की जानकारी भी दी जाएगी।
शिखर सम्मेलन के प्रतिभागी सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य भी जाएंगे। अभयारण्य में पौधे लगाने के लिए प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा, ताकि भविष्य में शिखर सम्मेलन की स्मृति हमेशा बनी रहे।
बैठक में प्रमुख सचिव सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति अनुराग अग्रवाल, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल, विदेश सहयोग विभाग के महानिदेशक अशोक कुमार मीणा, निगम गुरुग्राम के नगर आयुक्त पी.सी. मीणा, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta