भारत

2 से बढ़कर 1: लोकसभा और राज्यसभा चैनल हुआ संसद टीवी, इस आईएएस को मिली कमान

Admin1
2 March 2021 5:03 AM GMT
2 से बढ़कर 1: लोकसभा और राज्यसभा चैनल हुआ संसद टीवी, इस आईएएस को मिली कमान
x

देश की संसद की कार्यवाही को देखने के लिए अब आपको दो टीवी चैनलों का रुख नहीं करना पड़ेगा. लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी का अब मर्जर कर दिया गया है. संसद की कार्यवाही का प्रसारण अब 'संसद टीवी' चैनल पर किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति के संयुक्त निर्णय के बाद ऐसा कदम उठाया गया है. यानी अब लोकसभा और राज्यसभा का प्रसारण एक ही चैनल पर होगा.
रिटार्यड IAS रवि कपूर (1986 बैच: Assam Meghalya) को संसद टीवी की जिम्मेदारी दी गई है. रवि कपूर को संसद टीवी का CEO बना दिया गया है. अभी उनको एक साल के लिए ये जिम्मेदारी दी गई है. रवि कपूर इससे पहले कई केंद्रीय मंत्रालयों में अपनी सेवा दे चुके हैं, जिनमें पेट्रोलियम-टैक्सटाइल मंत्रालय भी शामिल है.
गौरतलब है कि भारत में लोकसभा की कार्यवाही को लोकसभा टीवी पर दिखाया जाता है, इसकी शुरुआत 1989 में हुई थी. कुछ वर्षों बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण के अलावा प्रश्नकाल, शून्यकाल जैसे सेशन का भी लाइव प्रसारण कर शुरू किया गया था.
वहीं, अगर राज्यसभा टीवी की बात करें तो RSTV को 2011 में लॉन्च किया गया था. जिसपर राज्यसभा के लाइव प्रसारण के अलावा कई राजनीतिक, सरकारी और अन्य कार्यक्रमों को दिखाया जाता था.




Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it