भारत

वन रक्षक ने सांप को बचाकर गांव वालों को समझाया, वीडियो देखकर कायल हुए लोग

jantaserishta.com
25 Oct 2021 8:20 AM GMT
वन रक्षक ने सांप को बचाकर गांव वालों को समझाया, वीडियो देखकर कायल हुए लोग
x

नई द‍िल्ली: अक्सर सांप के नजर आते ही किसी बहादुर को भी डर लग जाता है जबकि अधिकांश लोग सांप को मारने का प्रयास करते हैं. बिहार में एक वन रक्षक ने कोबरा पर‍िवार के जहरीले सांप बैंडेड करैत को बचाया तो इस अवसर का उपयोग उसने ग्रामीणों को शिक्षित करने के ल‍िया क‍िया. वन रक्षक का यह वीड‍ियो सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहा है.

सांप को पकड़ने के बाद वन रक्षक अन‍िल कुमार क‍िशनगंज के फर‍िंगोला गांव के न‍िवास‍ियों को कह रहे हैं क‍ि सांप से हमें डरने की जरूरत नहीं है, बस हमें सतर्क रहना होगा. अन‍िल कुमार फिर कहते हैं कि इंसानों की तरह, सांप भी पारिस्थितिकी तंत्र का एक हिस्सा हैं और दोनों को एक साथ रहने की जरूरत है. उनके अस्तित्व के बिना, पृथ्वी पर जीवन अधूरा है. वे कहते हैं, प्रत्येक प्राणी को एक निश्चित उद्देश्य के भगवान ने बनाया हुआ है.
वन रक्षक ने कहा क‍ि यद‍ि आगे से ऐसा कोई मामला आए तो सभी से न‍िवेदन है क‍ि वह सांप को न मारें बल्क‍ि हमें सूचना दें. यह न सोचें क‍ि समय क्या हो रहा हो, हम हमेशा अलर्ट पर रहते हैं. इस वीड‍ियो क्लिप को आईएएस अधिकारी दीपक कुमार सिंह ने ट्विटर पर कैप्शन के साथ शेयर किया है. उन्होंने ल‍िखा है, "एक साथ हम ये कर सकते हैं, एक साथ हम करेंगे. बिहार के किशनगंज के फिरिंगोला गांव से हमारे वन अधिकारियों ने तराई क्षेत्र में पाए जाने वाले अत्यधिक जहरीले बैंडेड करैत को सफलतापूर्वक बचाया था. जागरूकता पैदा करने के लिए ऐसे भाषण के लिए वन रक्षक अनिल कुमार को सलाम."
अब वायरल हो रही क्लिप ने सोशल मीडिया पर कई लोगों को ग्रामीणों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए वन रक्षक की प्रशंसा करने के लिए प्रेरित किया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta