भारत

PM मोदी से मिले आए आसियान देशों के विदेश मंत्री

Rani Sahu
16 Jun 2022 10:37 AM GMT
PM मोदी से मिले आए आसियान देशों के विदेश मंत्री
x
आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) देशों के विदेश मंत्रियों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और पक्षों के बीच जारी सहयोग के मुद्दे पर चर्चा की

नई दिल्ली: आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) देशों के विदेश मंत्रियों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और पक्षों के बीच जारी सहयोग के मुद्दे पर चर्चा की। आसियान (ASEAN) देशों के विदेश मंत्री भारत की मेजबानी में आयोजित होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन में शिरकत करने के लिए राजधानी नयी दिल्ली में हैं।10 राष्ट्रों के समूह आसियान के साथ संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह सम्मेलन आयोजित किया गया है।

आसियान को क्षेत्र के सर्वाधिक प्रभावशाली समूहों में एक माना जाता है। भारत तथा अमेरिका, चीन, जापान और आस्ट्रेलिया सहित कई अन्य देश इसके वार्ता साझेदार हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ''भारत-आसियान के बीच 30 वर्षों के निकट सहयोग के अवसर पर आसियान देशों के प्रतिनिधियों और विदेश मंत्रियों से बहुत ही अच्छा संवाद हुआ।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, ''भारत-आसियान दोस्ती में मील का पत्थर। हमारे बीच वार्ता संबंधों के 30 साल और रणनीतिक साझेदारी के 10 सालों के अवसर पर भारत, आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की विशेष बैठक की मेजबानी कर रहा है।
आज सुबह आसियान देशों के विदेश मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी से हुई इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे। आसियान-भारत वार्ता संबंध की शुरुआत 1992 में हुई थी, जब भारत आसियान का क्षेत्रीय वार्ता भागीदार बना। दिसंबर 1995 में भारत पूर्ण वार्ता भागीदार बन गया। वर्ष 2002 से, भारत और आसियान के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित होता आ रहा है।
वर्ष 2012 में संबंधों को रणनीतिक साझेदारी का स्वरूप दिया गया। आसियान, भारत की ''एक्ट ईस्ट" नीति और व्यापक हिंद-प्रशांत की दृष्टि के केंद्र में है। वर्तमान में ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलिपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम इसके दस सदस्य हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta