भारत

देर रात चार फैक्ट्रियों में लगी आग, दो मजदूरों ने छत से कूदकर बचाई अपनी जान

Rani Sahu
31 Dec 2021 7:02 PM GMT
देर रात चार फैक्ट्रियों में लगी आग, दो मजदूरों ने छत से कूदकर बचाई अपनी जान
x
राई औद्योगिक क्षेत्र स्थित पैकेजिंग व ई-रिक्शा बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में देर रात लगी आग (fire in sonipat) से हड़कंप मचा गया

सोनीपत: राई औद्योगिक क्षेत्र स्थित पैकेजिंग व ई-रिक्शा बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में देर रात लगी आग (fire in sonipat) से हड़कंप मचा गया. अचानक भड़की आग ने आसपास की दो अन्य कंपनियों को भी अपनी चपेट में ले लिया. दमकल विभाग की 21 गाड़ियों ने 10 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है. आग से दो फैक्ट्रियों में भारी नुकसान हुआ है. आग लगने के बाद फैक्ट्री के श्रमिकों ने छत से कूदकर जान बचाई. इसमें दो श्रमिकों को चोट आई है. जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

मूलरूप से बिहार फिलहाल दिल्ली के रोहिणी निवासी वीरेंद्र कुमार की राई औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री संख्या 1239 व 1240 है. एक कंपनी में गत्ते का बॉक्स (पैकेजिंग का सामान) बनता है तो दूसरी कंपनी में ई-रिक्शा बनती थी. वीरवार देर रात करीब 1 बजे अचानक 1239 नंबर कंपनी में शार्ट सर्किट से आग लग गई. जिस समय कंपनी में आग लगी, उस दौरान श्रमिक काम कर रहे थे. सुरक्षाकर्मी जयप्रकाश ने आग लगी देखकर शोर मचाना शुरू कर दिया.
इसके बाद श्रमिक छत से नीचे कूद गए. जिसमें मूलरूप से बिहार निवासी नंदू और दीपक चोटिल हो गए. दोनों के पैरों में चोट आई. आग लगने से तेज धमाका होने लगा. आग ने कुछ देर में ही विकराल रूप धारण कर लिया. आग ने वीरेंद्र की साथ लगती ई-रिक्शा बनाने की फैक्ट्ररी को अपनी चपेट में ले लिया. इसके बाद आग फैलते हुए पड़ोस की 1226 व 1227 नंबर फैक्ट्री में भी पहुंच गई. आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई.
सोनीपत, रोहतक, गोहाना, गन्नौर, पानीपत, राई व कुंडली से दमकल विभाग की 21 गाड़ियां पहुंची, लेकिन वह भी पहले बेकाबू हो चुकी आग पर काबू नहीं पा सकी. आग से गत्ता जलकर राख हो गया और ई रिक्शा व मशीन तक जलकर क्षतिग्रस्त हो गई. पड़ोस की दो अन्य फैक्ट्रियों में भारी नुकसान हुआ है. आग तेजी से फैल रही थी जिस वजह से आसपास की सभी फैक्ट्रियों को खाली करा लिया गया. करीब 10 घंटे में आग पर काबू पाया गया, लेकिन देर रात तक गत्ते में फैक्टरी में धुआं उठ रहा था. आग से दो कंपनियों की बिल्डिंग भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta