भारत

वित्त मंत्री ने दिया हाइवे को बूस्टर डोज, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के बजट में 65 प्रतिशत बढ़ोतरी

Chandravati Verma
1 Feb 2022 5:12 PM GMT
वित्त मंत्री ने दिया हाइवे को बूस्टर डोज, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के बजट में 65 प्रतिशत बढ़ोतरी
x
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में हाइवे को बूस्टर डोज दी है। सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के बजट में 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ लगभग दो लाख करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaramna) ने बजट (Budget) में हाइवे (Highway) को बूस्टर डोज दी है। सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के बजट में 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ लगभग दो लाख करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। यह अकेला ऐसा क्षेत्र है जिसके लिए बजट में मंत्रालय की मांग से अधिक आवंटन किया गया है। सड़क परियोजना को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए वित्त मंत्री ने अगले एक साल में हाइवे में 25 हजार किलोमीटर की बढ़ोतरी का एलान किया है। देश में इस समय नेशनल हाइवे की कुल लंबाई 1,40,995 किलोमीटर है।

बड़े पैमाने पर हाइवे का हो रहा निर्माण
बूस्टर डोज मिलने के बाद देश में सड़क परियोजनाओं में और भी तेजी आएगी। पिछले साल प्रतिदिन रिकार्ड 40 किलोमीटर हाइवे बना था, इस साल यह आसानी से 50 किलोमीटर प्रतिदिन को पार कर जाएगा। 22 नए सुपर एक्सप्रेस वे के साथ-साथ सागरमाला और भारतमाला के तहत बड़े पैमाने पर हाइवे का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही सैन्य सुरक्षा की दृष्टि से अहम हिमालय के दुर्गम सीमावर्ती इलाकों में भी सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, जिनके लिए बड़े पैमाने पर फं¨डग की जरूरत है।
दरअसल, मोदी सरकार के पिछले आठ साल के कार्यकाल में सड़क पहली प्राथमिकता में रही है। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना गतिशक्ति का यह प्रमुख भाग है। 2014 में सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय का बजट महज 24,708 करोड़ रुपये था, जो बढ़कर अब दो लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।
अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद
हाइवे के लिए बजट में इस अप्रत्याशित बढ़ोतरी को कोरोना के कारण खस्ताहाल अर्थव्यस्था को पटरी पर लाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। हाइवे सेक्टर में किए जाने वाला खर्च अर्थव्यवस्था को गति देने के साथ ही सरकार के लिए कर संग्रह बढ़ाने का भी काम करता है, जो खजाने की सेहत सुधारने में अहम भूमिका निभा सकता है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta