भारत

किसान की किस्मत चमकी, खेत में मिला हीरा, उसके बाद...

Rounak
6 Sep 2021 4:45 AM GMT
किसान की किस्मत चमकी, खेत में मिला हीरा, उसके बाद...
x
कुछ ऐसे इलाके निर्धारित किए गए हैं जहां हीरे होना की संभावना है.

मध्य प्रदेश के पन्ना में रातों रात एक किसान की किस्मत चमक गई और चंद मिनटों में वो लखपति बन गया. खेत तो वैसे अनाज देते हैं लेकिन पन्ना के किसान प्रकाश मजूमदार उस वक्त खुशी से उछल पड़े जब उनकी खेत से खुदाई में चमचमाता हुआ हीरा मिला.

जो हीरा किसान को मिला है उसकी कीमत 30 लाख रुपये बताई जा रही है. हीरा मिलने के बाद किसान और उसके साथी बेहद खुश हो गए. किसान ने कहा कि हीरे की नीलामी के बाद मिलने वाले पैसों को वह अपने सभी पार्टनरों के बीच बराबर बांटेंगे.
प्रकाश मजूमदार ने कहा उन्हें हीरा बेच कर जो भी पैसा मिलेगा उसे अपने बच्चों के भविष्य को संवारने में खर्च करेंगे. इस किसान को पहले भी एक 7.44 कैरेट और दो 2.50 कैरेट का हीरा खदान में मिल चुका है. बता दें कि पन्ना में कुछ ऐसे इलाके निर्धारित किए गए हैं जहां हीरे होना की संभावना है.
ऐसे में हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर किसान ऐसी जमीनों पर खुदाई का काम करते हैं और अगर हीरा निकलता है तो उसे हीरा कार्यालय में जमा कराते हैं. इसके बदले हीरा देने वाले शख्स को हीरे के वजन और आकार के हिसाब से उसकी कीमत दी जाती है.
प्रकाश मजूमदार ने भी अपने चार पार्टनर के साथ मिलकर हीरा कार्यालय से ऐसे जमीन को पट्टे पर लिया था और उसका खनन कर रहे थे. खनन के बाद उससे निकले खनिजों में उन्हें हीरा मिला जिससे उनकी किस्मत चमक गई. इस हीरे का बाजार मूल्य 30 लाख रुपये बताया जा रहा है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it