भारत

किसानों की बल्ले-बल्ले! PM Kisan की 12वीं किस्त को लेकर आई ये खबर

jantaserishta.com
24 Sep 2022 5:01 AM GMT
किसानों की बल्ले-बल्ले! PM Kisan की 12वीं किस्त को लेकर आई ये खबर
x

न्यूज़ क्रेडिट: आजतक

नई दिल्ली: 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्तें भेजी जा चुकी हैं. किसान अब 12वीं किस्त का बेसब्री कर रहे हैं. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, इस बार सरकार किसानों को नवरात्रि का तोहफा दे सकती है. किसानों के खाते में नवरात्रि के शुरुआती दिनों में ही 2 हजार रुपये आ जाएंगे.
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. हर 4 महीने की अंतराल पर दो-दो हजार रुपये करके किसानों के खाते में ये किस्तें भेजी जा सकती हैं.
पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त को लेकर हलचल तेज हो गई हैं. भूलेख सत्यापन के कार्यों में तेजी आई है. माना जा रहा है कि इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में काफी कमी आएगी. फिलहाल भूलेख सत्यापन का काम काफी सतर्कता से किया जा रहा है. यही वजह है कि 12वीं किस्त जारी होने में देर हो रही है.
पीएम किसान योजना को लेकर आपके मन में कुछ संशय या शिकायत है तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी ([email protected]) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.
बता दें कि पीएम किसान योजना की वेबसाइट ई-केवाईसी को लेकर जारी की जा रही समय सीमा हटा दी गई है. हालांकि , वेबसाइट पर अभी भी ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी जरूर करा लें. ई-केवाईसी नहीं कराने की स्थिति में 12वीं किस्त से आप वंचित रह सकते हैं. अगर आप उन किसानों में शामिल हैं जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं की है तो वे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta