भारत

नकली उर्वरक की फैक्ट्री का पर्दाफाश, 675 किलोग्राम डुप्लीकेट खाद बरामद, मालिक गिरफ्तार

Triveni
7 Aug 2021 1:11 AM GMT
नकली उर्वरक की फैक्ट्री का पर्दाफाश, 675 किलोग्राम डुप्लीकेट खाद बरामद, मालिक गिरफ्तार
x
बाहरी उत्तरी दिल्ली पुलिस ने गांव-खेड़ा कलां गांव के चल रही एक नकली उर्वरक बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए भारी मात्रा में "काला सोना" ब्रांड के कीटनाशक और उर्वरक बरामद किया है.

नई दिल्ली: बाहरी उत्तरी दिल्ली पुलिस ने गांव-खेड़ा कलां गांव के चल रही एक नकली उर्वरक बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए भारी मात्रा में "काला सोना" ब्रांड के कीटनाशक और उर्वरक बरामद किया है. उतरी बाहरी दिल्ली के डीसीपी राजीव रंजन सिंह के मुताबिक ये कार्रवाई एक असली उर्वरक और कीटनाशक बनाने वाली कंपनी की शिकायत के बाद कि गई. पुलिस टीम ने दिल्ली के ग्राम खेरा कलां स्थित एक गोदाम में चल रही फैक्ट्री में छापेमारी की. पूछताछ के दौरान आरोपी मनोज तिवारी ने खुलासा किया कि वह 12 साल से अधिक समय से एक प्रतिष्ठित उर्वरक निर्माण कंपनी में काम कर रहा था.

उन्होंने विभिन्न प्रकार के उर्वरकों, कीटनाशकों और कीटनाशकों की सामग्री के बारे में पूरी जानकारी हासिल की. छह साल पहले कई प्रकार के उर्वरकों, कीटनाशकों और कीटनाशकों के फार्मूले प्राप्त करने के बाद, आरोपी ने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपनी फर्म बनाकर उसे रजिस्टर्ड करवा लिया. आरोपी ने अपना खुद का ब्रांड नाम रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड मार्क्स या कॉपी राइट्स के पास पंजीकृत कराने के बजाय उर्वरकों,कीटनाशकों और कीटनाशकों के निर्माण के क्षेत्र में प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित कंपनियों के ब्रांड नामों में नकली उत्पादों का निर्माण शुरू किया
नेपाल उर्वरकों, कीटनाशकों और कीटनाशकों के भारतीय ब्रांडों के लिए एक बहुत बड़ा बाजार है और "काला सोना" ब्रांड इस क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध ब्रांड है. आरोपी ने खुलासा किया कि वह नकली "काला सोना" उत्पादों को केवल नेपाल और उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में बेचता था और मांग और अग्रिम भुगतान पर उसका निर्माण करता था.आरोपी की फैक्ट्री से 675 किलोग्राम डुप्लीकेट "काला सोना" उर्वरक, "काला सोना" की कुल 27,440 डुप्लीकेट मु पॉलीथिन पैकिंग, "काला सोना" के कुल 38,000 से ज्यादा डुप्लिकेट नकली स्टिकर बरामद किए हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta