Top
भारत

नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 11 अगस्त को होगी परीक्षा, इन कक्षाओं में होगा एडमिशन

Kunti
22 July 2021 3:09 PM GMT
नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 11 अगस्त को होगी परीक्षा, इन कक्षाओं में होगा एडमिशन
x
देश के करोड़ों अभिभावकों के लिए खुशखबर है।

देश के करोड़ों अभिभावकों के लिए खुशखबर है। नवोदय विद्यालयों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख का एलान हो गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा के लिए नवोदय प्रवेश परीक्षा 2021 की तारीख जारी कर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सूचित किया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा यानी जेएनवीएसटी - 2021 कक्षा छह में एडमिशन के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11 अगस्त, 2021 को आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि पहले चयन परीक्षा मिजोरम, नगालैंड और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 16 मई, 2021 को निर्धारित की गई थी। बाद में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच अधिसूचना जारी कर को परीक्षा 19 जून, 2021 को निर्धारित कर दिया गया था। लेकिन इसके बाद इन दोनों तिथियों को रद्द कर दिया गया। नई अधिसूचना में सूचित किया गया था कि छात्रों को कम से कम 15 दिन पहले परीक्षा के बारे में सूचित किया जाएगा।
हालांकि, अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नई तारीख जारी कर दी है और आधिकारिक नोटिस जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जारी किया जाएगा। जिन लोगों ने जेएनवीएसटी - 2021 के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड जारी करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।
कक्षा छह और नौवीं के लिए होती है परीक्षा
नवोदय विद्यालय समिति के तहत विभिन्न स्कूलों में कक्षा 06 और 09 में प्रवेश के लिए हर साल नवोदय प्रवेश परीक्षा या जेएनवीएसटी चयन परीक्षा आयोजित की जाती है। 2021 की परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी। परीक्षा को प्रवेश परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। हर साल देश भर से लाखों छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।
मेधावी छात्रों को मिलती है मुफ्त शिक्षा
बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय माध्यमिक स्तर की शिक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित स्कूल हैं। ये आवासीय विद्यालय हैं और इनमें मेधावी छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। परीक्षा आमतौर पर प्रवेश प्रक्रिया के लिए साल में दो बार जनवरी और फिर मार्च में परीक्षा आयोजित की जाती है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it