भारत

लखनऊ में ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव रद्द, अब जून में होगी

Kunti Dhruw
10 May 2021 12:17 PM GMT
लखनऊ में ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव रद्द, अब जून में होगी
x
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब एक बड़ा फैसला लिया गया है.

लखनऊ. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब एक बड़ा फैसला लिया गया है. उत्तर प्रदेश में अब ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष चुनावों को टाल दिया गया है. जानकारी के अनुसार अब ये चुनाव 15 जून के बाद होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि इससे पहले पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 15 से 20 मई के बीच होने थे लेकिन अब इन्हें टाल दिया गया है.

गौरतलब है कि यूपी में 75 जिला पंचायत अध्यक्षों और 826 ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है. नवनिर्वाचित 3050 सदस्य 75 जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करेंगे. वहीं 75,845 क्षेत्र पंचायत सदस्य 826 ब्लॉक प्रमुखों को चुनने के लिए मतदान करेंगे. जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए प्रमुख दलों द्वारा समर्थित उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे गए थे. पंचायत चुनाव चूंकि पार्टी सिंबल से नहीं लड़ा जाता है इस कारण विजेता सदस्यों को लेकर दलीय दावों में एकरूपता हो पाना आसान नहीं है.
निर्दलीय बिगाड़ते है चुनावी समीकरण
जिला व क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष पदों के चुनाव में प्रमुख दलों के निर्वाचित सदस्यों से अलावा निर्दलियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. इस विजयी सदस्यों में निर्दलियों की संख्या ही सर्वाधिक है इसलिए उनका रुझान ही अध्यक्षों के चुनाव को प्रभावित करेगा. निर्दलियों का समर्थन जुटाने के अलावा बागियों का रोल भी महत्वपूर्ण होता है. जाहिर है कि जोड़तोड़ वाले इस चुनाव में सत्ता का दखल निर्णायक होता गया. धनबल और बाहुबल भी चुनावी समीकरण बनाते बिगाड़ते हैं.
UP में 24 घंटे में 21,331 नए मामले
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण कुछ कम होता नजर आ रहा है. पिछले 24 घंटों पर नजर डाली जाए तो 21,331 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 278 लोगों ने इस महामारी के आगे दम तोड़ दिया है. अब सक्रिय मामलों की संख्या 2,25,271 हो गई है. एक दिन में करीब 29,709 कोरोना संक्रमण से जंग जीत कर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta