भारत

मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.7 रही तीव्रता

Kunti Dhruw
9 May 2021 9:56 AM GMT
मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.7 रही तीव्रता
x
मिजोरम में आज सुबह हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

आइजोल, मिजोरम में आज सुबह हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र लुंगलेई रहा। फिलहाल अभी इन झटकों से अभी किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई भी खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले भी कोरोना काल में इस राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इतना ही नहीं देश के कोने-कोने से भूकंप की खबरें भी आई है

बीते दिन हिमाचल के धर्मशाला में महसूस किए थे भूकंप के झटके

इससे पहले बीत दिन यानी 8 मई को हिमाचल के धर्मशाला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3 बताई गई थी। भूकंप के झटके महसूस होने से लोग दहशत में आ गए व कई लोग घरों से बाहर निकल आए थे। हालांकि, इस दौरान क‍िसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं आई थी।
जानें क्यों आता है भूकंप
दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं। माना जाता है कि यह प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं। इसके बाद जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। इस दौरान जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।
Next Story