भारत

Durga Murti Visarjan: अगले आदेश तक यमुना में मूर्ति विसर्जन की अनुमति नहीं, पोओपी और रंगों को लेकर जताई चिंता

Nidhi Singh
14 Oct 2021 5:37 AM GMT
Durga Murti Visarjan: अगले आदेश तक यमुना में मूर्ति विसर्जन की अनुमति नहीं, पोओपी और रंगों को लेकर जताई चिंता
x
दिल्ली में किसी भी सार्वजनिक जगह पर दुर्गा मूर्ति विसर्जन (Durga Murti Visarjan) की अनुमति नहीं दी जाएगी

दिल्ली में किसी भी सार्वजनिक जगह पर दुर्गा मूर्ति विसर्जन (Durga Murti Visarjan) की अनुमति नहीं दी जाएगी. दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी ने इसके लिए आदेश जारी किया है. इसी के साथ घरों में ही बाल्टी या कंटेनर में विसर्जन करने की सलाह दी है.

दुर्गा पूजा उत्सव से पहले दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने बुधवार को किसी भी जलाशय में मूर्ति विसर्जन पर रोक लगा दी और लोगों से कहा कि वे अपने घरों में ही बाल्टी या कंटेनर में मूर्ति विसर्जन करें. समिति ने कहा कि इसके चलते नदियों और झीलों में होने वाला प्रदूषण चिंता का विषय है.
अगले आदेश तक यमुना में मूर्ति विसर्जन की अनुमति नहीं
डीपीसीसी ने एक अधिसूचना में कहा कि आगामी दुर्गा पूजा के दौरान यमुना नदी या किसी अन्य जलाशय/तालाबों/घाटों सहित किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मूर्ति विसर्जन की अनुमति नहीं होगी. मूर्ति विसर्जन अनुष्ठान घर में ही बाल्टी या कंटेनर में किया जा सकता है.
प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने कहा कि मूर्ति विसर्जन के कारण पानी की गुणवत्ता में गिरावट को लेकर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि इससे पानी के संदर्भ में वाहकता, जैव रासायनिक ऑक्सीजन की मांग और भारी धातु एकाग्रता के संबंध में गुणवत्ता में गिरावट आती है.
पोओपी और रंगों को लेकर जताई चिंता
डीपीसीसी ने कहा है कि प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से मूर्ति बनाने के बजाय पारंपरिक मिट्टी जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग किया जाना चाहिए. उसने कहा कि पीओपी से बनी मूर्तियों पर लगाए गए रसायनिक रंगों और पेंट के कारण जलीय जीवों के जीवन पर बेहद हानिकारक प्रभाव पड़ता है. डीपीसीसी ने कहा कि मूर्तियों को रंगे जाने के लिए केवल पानी में घुलनशील और गैर विषैले प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया जाना चाहिए. डीपीसीसी ने इन निर्देशों के साथ ही संबंधित एजेंसियों को हर शुक्रवार को नियमों का उल्लंघनों करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई की रिपोर्ट सौंपने को भी कहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it