भारत

डेंगू और मलेरिया बुखार की दस्तक, डॉक्टरों ने लिवर-किडनी के मरीजों को किया आगाह

Admin2
28 Aug 2022 6:14 PM GMT
डेंगू और मलेरिया बुखार की दस्तक, डॉक्टरों ने लिवर-किडनी के मरीजों को किया आगाह
x

मुरादाबाद में डेंगू और मलेरिया बुखार की दस्तक दे दी है। बुखार के कई मरीजों में डेंगू और मलेरिया के लक्षण मिलने के मद्देनजर जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, चिकित्सकों ने पहले से लिवर- किडनी की समस्या से पीड़ित मरीजों को डेंगू और मलेरिया से बचाव को लेकर ज्यादा गंभीरता दिखाने को कहा है। किडनी के मरीजों को भी खतरे का अलर्ट जारी किया गया है।

चिकित्सकों ने पिछले वर्षों में डेंगू और मलेरिया के संक्रमण की वजह से मरीजों के लिवर और किडनी पर ज्यादा बुरा असर पड़ने का हवाला दिया। फिजीशियन डॉ.सीपी सिंह ने बताया कि डेंगू व मलेरिया की वजह से लिवर-किडनी की कार्यप्रणाली बुरी तरह से प्रभावित होने के चलते मरीजों में संक्रमण के जानलेवा होने के मामले बढ़े हैं।
जो मरीज पहले से लिवर व किडनी की किसी समस्या से पीड़ित हैं डेंगू या मलेरिया बुखार होने पर उनकी हालत अधिक और तेजी से बिगड़ने का खतरा है इसलिए ऐसे सभी लोग मच्छरों से बचाव पर विशेष ध्यान दें। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.मिलिंद चंद्र गर्ग ने बताया कि लिवर व किडनी का कार्य शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना है।
शरीर के इन दोनों अंगों की कार्यप्रणाली बिगड़ने की स्थिति में डेंगू या मलेरिया का संक्रमण मरीज की हालत ज्यादा गंभीर कर सकता है। इसलिए लिवर-किडनी के मरीज अनावश्यक रूप से घबराएं नहीं बल्कि मच्छरों से बचाव पर ज्यादा फोकस करें। बुखार होने पर अपने आप से इलाज करने के बजाय अस्पताल में डॉक्टर को दिखाकर दवा लें।
चिकित्सकों ने बताया कि जो लोग शराब पीने के आदी हैं उन्हें डेंगू व मलेरिया का संक्रमण होने पर हालत गंभीर होने का खतरा ज्यादा है क्योंकि, शराब पीने की वजह से उनका लिवर अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा जोखिम पर रहता है। डॉक्टरों ने उन्हें शराब के सेवन को लेकर भी आगाह किया है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta