Top
भारत

दिल्ली: फ्रांस से आए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, एक दिन में भर सकेंगे 80 बड़े सिलेंडर

Kunti
5 May 2021 11:00 AM GMT
दिल्ली:  फ्रांस से आए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, एक दिन में भर सकेंगे 80 बड़े सिलेंडर
x
राजधानी दिल्ली के संजय गांधी अस्पताल में फ्रांस से आए

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के संजय गांधी अस्पताल में फ्रांस से आए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया. इस मौके पर मंगोलपुरी विधायक राखी बिड़ला मौजूद थीं. अस्पताल के MS PS नैय्यर ने हमें बताया कि इस प्लांट के लगने से अब अस्पताल में ऑक्सीजन की काफी समस्या दूर हो जाएगी.

बता दें कि यह ऑक्सीजन प्लांट, एक कंपैक्ट प्लांट है, जिसके अंदर हम वायुमंडल से हवा लेकर ऑक्सीजन प्रोड्यूस करते हैं. पहले स्ट्रक्चर में वायुमंडल से हवा ली जाती है और दूसरा स्ट्रक्चर हवा को फिल्टर करता है. हवा को प्रदूषण मुक्त कर दिया जाता है. तीसरे स्ट्रक्चर से हवा को गर्म करके उसकी निकाल दी जाती है. हवा सारी इसके अंदर स्टोर हो जाती है इसके बाद अगले स्ट्रक्चर के अंदर जो मशीन है ना चाहने वाली गैसों को निकाल देती है और ऑक्सीजन तैयार हो जाती है. मशीन दिखा भी रही है कि 94% ऑक्सीजन स्टोर हो रही है. 90% पेशेंट को दी जाती है. 94% यह मशीन बना रही है इसके बाद ऑक्सीजन टैंक में स्टोर हो जाती है. इसके बाद हम इससे सिलेंडर भर देते हैं.
प्रतिदिन इस से 80 बड़े वाले सिलेंडर भर सकते हैं जो इस अस्पताल की एक तिहाई जरूरतों को पूरा करेंगे. सबसे जरूरी बात यह है कि अगर किसी तरह की कोई इमरजेंसी आ जाती है तो हम इस सिस्टम पर डिपेंड कर सकते हैं. पेशेंट की लाइफ बचाने में प्लांट काफी बड़ा योगदान देगा. इससे 1 दिन में 80 बड़े सिलेंडर और 120 छोटे सिलेंडर भरे जा सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it