Top
भारत

दिल्ली नगर निगम ने कोरोना की दूसरी लहर में अप्रैल-जून में जारी किए 20 हजार से ज्यादा मृत्यु प्रमाण पत्र

Kunti
22 July 2021 9:15 AM GMT
दिल्ली नगर निगम ने कोरोना की दूसरी लहर में अप्रैल-जून में जारी किए 20 हजार से ज्यादा मृत्यु प्रमाण पत्र
x
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने इस साल अप्रैल-जून में करीब 20 हजार से ज्यादा डेथ सर्टिफिकेट जारी किए.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने इस साल अप्रैल-जून में करीब 20 हजार से ज्यादा डेथ सर्टिफिकेट जारी किए. निगम की ओर से अप्रैल में 3,351, मई में 10,209 और जून में 6,832 डेथ सर्टिफिकेट जारी किये गए. तब देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा था. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, SDMC की ओर से दिए गए आंकड़ों के अनुसार, निगम की ओर से अप्रैल में 3,351, मई में 10,209 और जून में 6,832 डेथ सर्टिफिकेट जारी किये गए

SDMC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया किअप्रैल की तुलना में मई में 204 प्रतिशत अधिक डेथ सर्टिफिकेट जारी किए गए. इसका कारण कोविड-19 की दूसरी लहर थी. वहीं, अप्रैल की तुलना में जून में 103 प्रतिशत अधिक मृत्यु प्रमाण पत्र जारी हुए.
तो क्‍या कोविड से हुईं ज्‍यादा मौतें!
रिपोर्ट के अनुसार, कोविड की दूसरी लहर के दौरान मई या अप्रैल के अंत में अधिकतम मौतें हुईं. इसलिए ज्यादातर मृतकों के जिन परिजनों ने मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था उन्हें मई और जून में दस्तावेज मिले. निकाय अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि मृत्यु के इन पंजीकरणों में सामान्य मौतें भी शामिल हैं और इससे यह पता नहीं चलता कि उक्त महीने में कोविड से ही सारी मौतें हुईं.
SDMC के मुताबिक, मुताबिक, मई में केवल 4,656 जन्म प्रमाण पत्र जारी हुए जबकि अप्रैल में 5,997 और जून में 4,976 प्रमाण पत्र जारी किये गए. अधिकारियों का मानना है कि महामारी के कारण लोगों ने अस्पताल या मातृत्व स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव नहीं कराया जिसके कारण जन्म का पंजीकरण कम हुआ.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it