भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल DefConnect 2.0 का करेंगे उद्घाटन

Kunti Dhruw
21 April 2022 11:33 AM GMT
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल DefConnect 2.0 का करेंगे उद्घाटन
x
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 22 अप्रैल को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में DefConnect 2.0 का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 22 अप्रैल को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में DefConnect 2.0 का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र में भारत के प्रमुख उद्योगों के नवप्रवर्तकों और निवेशकों को आकर्षित करना है।

रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग (DDP) के तत्वावधान में, इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस, डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन (iDEX-DIO) द्वारा आयोजित कार्यक्रम, स्वदेशी का पता लगाने के लिए स्टार्ट-अप, कॉरपोरेट्स और सैन्य प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा। iDEX-DIO द्वारा समर्थित स्टार्ट-अप की श्रेणी से नवाचार।
घटना क्या होगी?
इसमें उद्योग के दिग्गजों के साथ सत्र और iDEX-DIO द्वारा समर्थित स्टार्ट-अप की स्थिर प्रदर्शनियां शामिल होंगी। यह आयोजन iDEX-DIO से जुड़े नवोन्मेषकों को उद्योग जगत के नेताओं के लक्षित दर्शकों के लिए अपनी क्षमताओं, उत्पादों और अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। स्टार्ट-अप को भविष्य के संचालन के लिए निवेश और लीड उत्पन्न करने के अवसर का लाभ उठाने के लिए भी मिलता है।
आईडेक्स क्यों महत्वपूर्ण है?
रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार (iDEX), रक्षा नवाचार संगठन (DIO) का परिचालन ढांचा, रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में एक विशेष प्रयोजन वाहन, को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 में लॉन्च किया गया था।
iDEX का उद्देश्य एमएसएमई, स्टार्ट-अप, व्यक्तिगत नवोन्मेषकों, आरएंडडी संस्थानों और शिक्षाविदों सहित उद्योगों को शामिल करके रक्षा में नवाचार और प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है और उन्हें अनुदान / वित्त पोषण और आर एंड डी को पूरा करने के लिए आवश्यक कोई अन्य सहायता प्रदान करना है। भारतीय रक्षा के लिए भविष्य में अपनाने की अच्छी संभावना।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta