भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 23 नवंबर को कंबोडिया में आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में लेंगे भाग

Admin4
21 Nov 2022 10:52 AM GMT
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 23 नवंबर को कंबोडिया में आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में लेंगे भाग
x
नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक (ADMM-Plus) और भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए 22 से 23 नवंबर तक कंबोडिया की यात्रा करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि सिंह कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय रक्षा मंत्री समदेच पिचे सेना टीईए बान्ह के निमंत्रण पर दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे.
बयान में कहा गया है कि कंबोडिया एडीएमएम-प्लस के अध्यक्ष के रूप में कंबोडिया के सिएम रीप में नौवीं वार्षिक बैठक की मेजबानी कर रहा है और सिंह 23 नवंबर को इसको संबोधित करेंगे. इसमें कहा गया कि वह कंबोडिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे. बयान में कहा गया है, ''भारत-आसियान संबंधों के 30 साल पूरे होने के मौके पर भारत और कंबोडिया 22 नवंबर को राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पहली भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. बैठक के दौरान भारत-आसियान साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा किये जाने की योजना है.''
बयान के अनुसार, भारत 1992 में आसियान का संवाद भागीदार बना और 12 अक्टूबर, 2010 को वियतनाम के हनोई में एडीएमएम-प्लस का उद्घाटन किया गया. वर्ष 2017 से एडीएमएम-प्लस मंत्रियों की सालाना बैठक आसियान और 'प्लस' देशों के बीच संवाद एवं सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए होती रही है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एडीएमएम-प्लस बैठक और भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक के अलावा रक्षा मंत्री भाग लेने वाले देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. मंत्रालय ने बताया कि वार्ता के दौरान, सिंह रक्षा सहयोग के मामलों और पारस्परिक रूप से संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta