भारत

कोरोना वैक्सीन: केंद्र सरकार की मिली अनुमति, सीरम संस्थान को नेपाल, बांग्लादेश और म्यांमार तो भारत बायोटेक भेजेंगे ईरान

Kunti
7 Oct 2021 5:27 PM GMT
कोरोना वैक्सीन: केंद्र सरकार की मिली अनुमति,  सीरम संस्थान को नेपाल, बांग्लादेश और म्यांमार तो भारत बायोटेक भेजेंगे ईरान
x
केंद्र सरकार ने भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) को कोविशील्ड टीकों की 10-10 लाख खुराकें नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश निर्यात करने की अनुमति दे दी है।

केंद्र सरकार ने भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) को कोविशील्ड टीकों की 10-10 लाख खुराकें नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश निर्यात करने की अनुमति दे दी है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि यह निर्णय भी लिया गया है कि भारत बायोटेक 'वैक्सीन मैत्री' कार्यक्रम के तहत अक्तूबर में कोवाक्सिन टीकों की 10 लाख खुराकें ईरान को उपलब्ध कराएगा।

पुणे की फार्मा कंपनी एसआईआई को यूके में एस्ट्राजेनेका को कोविशील्ड टीके की थोक आपूर्ति करने की अनुमति भी मिल गई है। यह लगभग तीन करोड़ खुराकों के बराबर है। सूत्रों के अनुसार एसआईआई के निदेशक (सरकारी और नियामकीय मामले) प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से इस संबंध में अगस्त में अनुमति मांगी थी।
मंडाविया ने 20 सितंबर को कहा था कि भारत 'वैक्सीन मैत्री' कार्यक्रम के तहत और कोवाक्स वैश्विक पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए साल 2021 की चौथी तिमाही में बाकी बचे कोविड-19 टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा। एसआईआई ने कोविशील्ड टीके की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर इस समय 20 करोड़ खुराक प्रति माह कर दिया है।
सीरम संस्थान ने केंद्र सरकार को बताया है कि अक्तूबर में इसकी वैक्सीन आपूर्ति क्षमता बढ़ कर लगभग 22 करोड़ खुराक प्रति माह हो जाएगी। वहीं, भारत बायोटेक भी इस समय कोवाक्सिन की लगभग तीन करोड़ खुराकों की आपूर्ति हर महीने कर रहा है और इसके उत्पादन की आने वाले महीनों में क्षमता प्रति माह पांच करोड़ तक होने की उम्मीद है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it