भारत

भारत में 85.6% हुआ कोरोना रिकवरी रेट, केवल 8 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस, जाने स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

jantaserishta.com
18 May 2021 11:28 AM GMT
भारत में 85.6% हुआ कोरोना रिकवरी रेट, केवल 8 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस, जाने स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें
x

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमते नजर आ रहे हैं. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में कमी दर्ज की गई है. इसके अलावा अब रिकवरी रेट भी बढ़ गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाकर डबल से भी ज्यादा कर दी गई है.

उन्होंने बताया कि अब देश में केवल आठ राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि देश के 18 राज्यों में सक्रिय मामलों की संख्या 50 हजार से कम है. लव अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली, यूपी और गुजरात में कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. उन्होंने बताया कि 13 राज्य ऐसे हैं जहां संक्रमण दर पांच से 15 प्रतिशत तक है.
लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाई गई तो अब नतीजे भी सामने आ रहे हैं. अब नए केस घट रहे हैं. एक्टिव मामले घटकर 13.3 प्रतिशत तक आ गए हैं. साथ ही देश में रिकवरी रेट भी बढ़कर 85.6 प्रतिशत तक हो गया है. उन्होंने कहा कि अबतक देश की आबादी का 1.8 प्रतिशत हिस्सा कोरोना संक्रमित हुआ है. हम इसे 2 प्रतिशत की आबादी तक रोकने में सक्षम रहे हैं. पिछले तीन सप्ताह से 199 जिलों में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की गई है.
तीन मई को देश में रिकवरी रेट 8.17 प्रतिशत था जो अब बढ़कर 85.6 प्रतिशत हो गया है. बीते 24 घंटे में 4,22,436 लोग ठीक हुए हैं. यह अबतक का सर्वाधिक आंकड़ा है. कोरोना संक्रमितों के ठीक होने के मामलों में यह एक सकारात्मक ट्रेंड है. उन्होंने कहा कि देश की कुल आबादी का 1.8% हिस्सा ही संक्रमण की चपेट में आया है, ज़रूरी है कि हम किसी समय अपने प्रयास कम न करें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta