Top
भारत

CORONA INDIA: देश में कोरोना के 10,584 नए मामले, अब तक 1,17,45,552 लोगों को लगी वैक्सीन, देखें मौतों का आंकड़ा

Admin1
23 Feb 2021 5:10 AM GMT
CORONA INDIA: देश में कोरोना के 10,584 नए मामले, अब तक 1,17,45,552 लोगों को लगी वैक्सीन, देखें मौतों का आंकड़ा
x

Coronavirus India: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस महामारी के 10 हजार 584 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कल 78 लोगों की मौत हुई है. हालांकि कल के मुकाबले आज मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अबतक एक करोड़ 17 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. जानिए देश में आज कोरोना की स्थिति क्या है.

अबतक एक लाख 55 हजार 813 लोगों की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या एक करोड़ दस लाख 16 हजार 434 पहुंच गई है. इनमें से एक लाख 56 हजार 463 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब घटकर एक लाख 47 हजार 306 हो गई है. वहीं, कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या एक करोड़ सात लाख 12 हजार 665 है. देश में अबतक कुल एक करोड़ 17 लाख 45 हजार 552 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.
6 राज्यों से आ रहे हैं करीब 90 फीसदी केस
भारत पिछले कुछ दिनों से एक्टिव केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ये भारत में सामने आए कुल संक्रमित मामलों का 1.36% है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर समेत 6 राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगतार संक्रमण के मामले सामने आ रहे है. कुल मामलों में से 90 फीसदी केस इन्हीं राज्यों से हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत मे कोरोना से ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 97.22% है, जबकि मृत्यु दर 1.42 फीसदी है.
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कुछ राज्यों में मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए जरूरी सतर्कता में कमी नहीं आनी चाहिए. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक बसें और मेट्रो ट्रेनें कम से कम दो और हफ्तों तक सीमित क्षमता के साथ ही चलेंगी. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने यात्रियों की संख्या यथास्थिति बनाए रखने का सोमवार को फैसला किया.
अमित शाह ने की स्थिति की समीक्षा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में आई अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की, गृह मंत्री ने खासकर उन राज्यों की समीक्षा की, जहां हाल के समय में मामलों में बढ़ोतरी देखी गई. अधिकारी ने बताया कि बैठक में जारी टीकाकरण प्रक्रिया और वायरस के और प्रसार पर लगाम लगाने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा की गई. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ोतरी की खबरें सामने आई हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it