भारत

5 राज्यों के चुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त, पूर्व प्रधानमंत्री ने दिया ये बयान

jantaserishta.com
12 March 2022 12:00 PM GMT
5 राज्यों के चुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त, पूर्व प्रधानमंत्री ने दिया ये बयान
x

नई दिल्ली: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को करारी हार का सामना करना पड़ा है. और तो और पंजाब में भी पार्टी को कुछ खास सीटें नहीं मिल पाईं. चहुं ओर कांग्रेस की हार पर हाहाकार मचा है. ऐसे में कई नेता का कहना है देश की सबसे पुरानी पार्टी में अब वो चीजें नहीं रही. इस बीच जेडीएस सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) ने कहा कि कांग्रेस के साथ हमारा अनुभव कड़वा रहा. उन्होंने न्यूज 18 से बातचीत में कांग्रेस के साथ कड़वे अनुभव को लेकर खुलकर बाती की. उन्होंने कहा कि पार्टी को लेकर ज्यादा परेशान परेशान नहीं है, कर्नाटक में इसके (कांग्रेस) साथ न चुनाव से पहले और न चुनाव के बाद गठबंधन करेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने कहा कि सभी क्षेत्रीय दलों को एक साथ आना चाहिए.

पूर्व पीएम ने आगे कहा कि जेडीएस ने गठबंधन के लिए दो बार कांग्रेस से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी. उन्होंने कहा, 'अगर कांग्रेस को दिलचस्पी नहीं है तो उन्हें सभी 545 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने दें. कौन परेशान है? इतना ही नहीं, गौड़ा ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कांग्रेस के दरवाजे पर न जाने की सलाह भी दी. पूर्व पीएम ने कहा, 'वह (ममता) खुद एक मजबूत नेता हैं. सोनिया गांधी की पार्टी में क्यों जाएं, अगर उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है.' उन्होंने कहा कि वह अब कर्नाटक में पार्टी निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.
हालिया नतीजों की बात करें तो उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी गठबंधन ने 273 सीटों जीत दर्ज की. सपा गठबंधन को 125 सीटें मिलीं. वहीं, कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली, इसके अलावा बसपा को एक और अन्य के खाते में 2 सीटें गईं. वहीं, पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा में आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस को 18 सीटें ही मिली. चुनाव में आप की लहर के बीच शिरोमणि अकाली दल तीन सीटें, भारतीय जनता पार्टी को दो सीटें मिली. बहुजन समाज पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही। चुनाव में चन्नी, प्रकाश सिंह बादल और अमरिंदर सिंह समेत कई कद्दावर नेता अपनी सीट नहीं बचा पाए.
उधर, उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कांग्रेस को 19 सीटें मिली जबकि अन्य के खाते में 4 सीटें गईं. गोवा की 40 विधानसभी सीटों में से बीजेपी ने 20 सीटें जीती. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 12 सीटें मिली. इसके अलावा दो सीटें AAP को जबकि 6 सीटें अन्य के खाते में गईं. मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने 32 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं कांग्रेस को 5, एनपीपी को 7, एनपीएफ को 5 जबकि अन्य को 11 सीटें मिलीं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta