भारत

कोरोना को लेकर कांग्रेस का अभियान शुरू, अगले 30 दिनों में 12 करोड़ लोगों तक पहुंचने का टारगेट

Rani Sahu
14 Jun 2021 2:30 PM GMT
कोरोना को लेकर कांग्रेस का अभियान शुरू, अगले 30 दिनों में 12 करोड़ लोगों तक पहुंचने का टारगेट
x
कोरोना महामारी के असल प्रभाव को जानने के लिए कांग्रेस पार्टी ने देशभर के लोगों तक पहुंचने का अभियान शुरू किया है

कोरोना महामारी के असल प्रभाव को जानने के लिए कांग्रेस पार्टी ने देशभर के लोगों तक पहुंचने का अभियान शुरू किया है. इस अभियान के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगों से उनकी समस्या जानेंगे, जिसमें कितने लोगों की कोरोना से मौत हुई, कितनों की नौकरी गई और उनको क्या मदद चाहिए और साथ ही मदद भी पहुंचाएंगे.

कांग्रेस के महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों को तीन पन्ने का पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने शहरी एवं ग्रामीण इलाकों से साथ संपर्क/संचार स्थापित करने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी से पंचायत स्तर तक पार्टी केडर को शामिल करने के उद्देश से देशभर के लोगों तक पहुंचने का अभियान शुरू किया है.
इस अभियान में 30 दिन में तीन करोड़ परिवार यानी लगभग 12 करोड़ लोगों (एक परिवार में औसतन 4 सदस्य) तक पहुंचने का टॉरगेट रखा गया है. पार्टी ने देश के 736 जिलों के 7935 कस्बों में प्रति ब्लॉक दस कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया है.
इस अभियान से संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को निर्देश दिया गया है कि हर राज्य में सांसदों, विधायकों, एमएलसी, पूर्व सांसद/विधायक/एमएलसी, लोक सभा और राज्य सभा का चुनाव लड़ने वाले नेताओं की बैठकें आयोजित या फिर वर्चुअल रूप से बैठकें आयोजित की जाए.
अभियान के मुख्य उद्देश्य हैं-
1. इस अभियान के माध्यम से पार्टी का ये उद्देश्य विशेष रूप से उन लोगों को राहत प्रदान करना है, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान आवश्यक सेवाओं को चालू रखा, लेकिन उनको फ्रंट लाइन वर्कर्स के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है.
2. आम लोगों को राहत पहुंचाना और आम जनता से सीधा संपर्क साधना.
3. कोरोना प्रभावित और मृतक परिवार के सदस्यों का डेटा भी एकत्रित करना, जिससे कोविड परिवारों की समस्याओं को सरकार ( केंद्र एवं राज्य सरकारों) तक पहुंचा सकें.
कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना का कितना प्रभाव हुआ है, उसको जाने के लिए एक सवालों का फॉर्म भी तैयार किया है. इस फॉर्म में 7 सवाल हैं
1. क्या आपके परिवार का कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हुआ?
2. क्या परिवार के किसी सदस्य की कोरोना से मृत्यु हुई है?
3. अगर हां, तो उसका नाम और उम्र?
4. क्या वो आपके परिवार का कमाने वाला था?
5. क्या आपके परिवार में किसी ने कोविड/लॉकडाउन के कारण अपनी नौकरी खो दी है?
6. अगर हां, तो उसका नाम और उम्र?
7. आपको किस सहायता की सबसे अधिक जरूरत है ( राशन, नौकरी, शिक्षा, वित्तीय सहायता)?
सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो आने वाले 30 दिनों में एक कोविड योद्धा (कार्यकर्ता) को 30 दिनों की अवधि में प्रतिदिन कम से कम 200 घरों तक पहुंचे. इसके अलावा कोरोना प्रभावित परिवारों के यहां कांग्रेस के स्थानीय नेता जाएंगे. साथ ही सरकार की तरफ से दी जा रही मेडिकल किट्स, होम केयर निर्देश, मास्क, सैनिटाइजर बांटे. अत्यंत गरीब परिवारों को राशन/भोजन मुहैया करवाए. टीकाकरण रजिस्ट्रेशन में सहायता करें. कांग्रेस की तरफ से दी गई एंबुलेंस सेवा को जारी रखा जाए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta