भारत

कोयला स्कैम मामला: ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को एक बार फिर ED का समन

Rounak
11 Sep 2021 7:27 AM GMT
कोयला स्कैम मामला: ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को एक बार फिर ED का समन
x

फाइल फोटो 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग और कोयला घोटाला मामले में टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी (TMC MP Abhishek Banerjee) को तलब किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पहले कई करोड़ रुपए के पिनकॉन पोंजी घोटाले की जांच के सिलसिले में लीप्स एंड बाउंस के सीईओ संजय बसु को 15 सितंबर का समन भेजकर पेश होने को कहा गया है.

दरअसल, सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को 21 को पेश होने को कहा है. वहीं, उनके करीबी माने जाने वाले संजय बसु को कहा गया है कि वे 15 सितंबर को ईडी के अधिकारियों के सामने पेश हों. वहीं, पिनकॉन समूह ने कथित तौर पर अपने हजारों निवेशकों के साथ 800 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है. इससे पहले समूह के प्रबंध निदेशक मनोरंजन रॉय समेत मुख्य अधिकारियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.
गौरतलब है कि अभिषेक बनर्जी को मामले के जांच अधिकारी के सामने 21 सितंबर को पेश होने के लिए समन जारी किया गया है. जबकि उनके करीब लीप्स एंड बाउंस के सीईओ संजय बसु को 15 तारीख का समन भेजकर पेश होने को कहा गया है. वहीं, अधिकारियों ने बताया कि मामले से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी अगले महीने अलग-अलग तारीखों पर पेश होने के लिए समन जारी किया गया है.
बता दें कि इससे पहले केंद्रीय एजेंसी ने इसी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा बनर्जी को पूछताछ के लिए तलब किया था. हालांकि, रुजीरा बनर्जी ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए दिल्ली में पेश होने में असमर्थता व्यक्त की थी. इसके बजाए उन्होंने ईडी अधिकारियों से कोलकाता में उनके आवास पर आने का अनुरोध किया था. ईडी ने प्रदेश सरकार के पुलिस अधिकारियों और मंत्री मलय घटक को भी तलब किया है.
अभिषेक बनर्जी ने कहा कि बीते 27 नवंबर, 2020 को, सीबीआई की कोलकाता भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) से अवैध खनन और कोयले की चोरी के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया. वहीं, ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच-पड़ताल शुरू की.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta