भारत

सीएम सोरेन ने झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 का किया लोकार्पण, देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट होगा स्थापित

Kunti Dhruw
28 Aug 2021 11:54 AM GMT
सीएम सोरेन ने झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 का किया लोकार्पण, देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट होगा स्थापित
x
झारखंड में देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा.

झारखंड में देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा. जहां से बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन होगा. दिल्ली के इंवेस्टर्स मीट में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 का लोकार्पण करते हुए यह बात कही. उन्होंने बताया कि डालमिया समूह झारखंड में 758 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. इससे राज्य में रोजगार के असवर प्राप्त होंगे.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निवेशक साथियों का सहयोग लेकर आगे बढ़ना चाहती है. यहां के प्रचुर संसाधनों का उपयोग करते हुए झारखण्ड को विकास की ओर ले जाने का प्रयास किया जाएगा. इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है. हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखण्ड में माइंस और मिनरल की ही सिर्फ बात नहीं होगी. अब इनके अलावा टूरिज्म, एजुकेशन, रिन्यूबल एनर्जी, फ़ूड प्रोसेसिंग, ऑटोमोबाइल, फार्मा, टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी काम हो रहा है.मुख्यमंत्री ने औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों से कहा कि झारखण्ड में उद्योग को लेकर आपके कई सुझाव हमें मिले हैं. इसी का नतीजा है कि आज अपग्रेडेड इंडस्ट्रियल पॉलिसी तैयार हुई है. हमारे लिए यह गर्व की बात है कि आप लोगों ने झारखंड में निवेश करने की इच्छा जाहिर की है. एमओयू हो रहा है. कई स्वीकृतियां भी प्रदान की गयी हैं.
शिक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में भी संभावनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के संसाधनों का उपयोग कर इसका लाभ लोगों को नहीं दे पाए हैं. हमारे पास जो खनिज संपदा का भंडार है, उसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है. हमारे राज्य में पर्यटन और शिक्षा क्षेत्र में भी संभावनाएं हैं. प्रसिद्ध नेतरहाट स्कूल हमारे राज्य में ही है. जिसकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ने देश को सबसे ज्यादा आईएएस और आईपीएस अधिकारी दिया है. इसके अतिरिक्त इजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में भी झारखण्ड अच्छा कर रहा है.
मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि मैं हेड ऑफ ब्यूरोक्रेसी के नाते निवेशकों को आश्वस्त करता हूं कि राज्य की कार्यपालिका तक आपकी पहुंच आसानी से होगी. यहां प्रोएक्टिव अप्रोच से काम करनेवाले अधिकारी हैं, जो समस्या का समाधान करने के उद्देश्य से काम करते हैं. नीति के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की समस्या का सामना निवेशकों को नहीं करना पड़ेगा. झारखण्ड एक खूबसूरत राज्य है। फ्लोरा एवं फोना से भरा पड़ा राज्य है. 30 प्रतिशत हिस्सा जंगल से भरा है. बड़ी मात्रा में यहां वनोपज का उत्पादन किया जा रहा है. राज्य का मौसम देश के बाकी हिस्सों से कहीं बेहतर है. अच्छे वातावरण से मानव संसाधन की क्षमता बढ़ जाती है.
सिंगल विंडो क्लियरेंस पॉलिसी तैयार हैः उद्योग सचिव
उद्योग सचिव श्रीमती पूजा सिंघल ने कहा कि झारखंड सरकार ने निवेशकों को आमंत्रित करने हेतु विभिन्न क्षेत्रों में सिंगल विंडो क्लियरेंस पॉलिसी तैयार कर ली है. उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए सरकार के पास 1000 एकड़ जमीन का लैंड बैंक है. उन्होंने निवेशकों को झारखण्ड में क्यों निवेश करें से संबंधित विभिन्न आयामों पर विशेष रूप से प्रकाश डाला.


Next Story