भारत

मुख्यमंत्री ने 12वीं पास कर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए देने का किया ऐलान

Janta Se Rishta Admin
9 May 2022 1:54 AM GMT
मुख्यमंत्री ने 12वीं पास कर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए देने का किया ऐलान
x

एमपी। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं पास कर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए देने का ऐलान किया है. यह राशि दो किश्तों में मिलेगी. एडमिशन लेने पर साढ़े 12 हजार और पढ़ाई करने पर इतनी ही राशि की दूसरी किश्त मिलेगी. लाड़ली लक्ष्मी 2.0 योजना के तहत यह घोषणा की गई है. भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च करते हुए सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि प्रदेश में अब हर साल 2 से 12 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को मैंने शिक्षा से जोड़ दिया था, जिससे बेटियां लखपति भी बनें और पढ़ाई भी पूरी कर सकें. अब योजना के दूसरे फेज में और भी नई सौगातें जोड़कर शुरू कर रहा हूं. आज 42 लाख 14 हजार लाडली लक्ष्मी बेटियां मध्य प्रदेश में हो गई हैं.

सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि जिन ग्राम पंचायतों में एक भी बाल विवाह नहीं होगा, लाड़ली बालिकाओं का शत-प्रतिशत प्रवेश होगा, सभी का टीकाकरण होगा, कोई लाड़ली कुपोषित नहीं होगी और कोई भी बालिका अपराध नहीं होगा, ऐसी पंचायतों को लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा.

प्रदेश भर से कार्यक्रम में आईं बेटियों को संबोधित करते हुए CM शिवराज ने आगे कहा, लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च करने के लिए मैंने अपनी बेटियों को बुलाया है. बेटियों मैंने इसके साथ हमने एक ऐप बनाया है 'लाड़ली लक्ष्मी ई-संवाद.' जब जरूरत पड़ेगी, इस ऐप के माध्यम से आप मामा से बात कर पाओगी संवाद कर पाओगी.



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta