भारत

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लिया निर्णय, स्वेच्छा से अपने भत्तों और सुविधाओं में करेंगे कटौती

Janta Se Rishta Admin
21 May 2022 2:10 AM GMT
मुख्य चुनाव आयुक्त ने लिया निर्णय, स्वेच्छा से अपने भत्तों और सुविधाओं में करेंगे कटौती
x

दिल्ली। राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने हाल ही में देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) के रूप में पदभार संभाला है. इसके बाद उन्होंने ये फैसला लिया है कि वह स्वेच्छा से अपने भत्तों और सुविधाओं में कटौती करेंगे. इस दौरान चुनाव आयुक्त अनूप चंद्रा (Election Commissioner Anoop Chandra) भी मौजूद रहे. मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त ने कुछ भत्तों में कटौती करने के साथ ही एक साल में मिलने वाली तीन Leave Travel Concession (LTC) की जगह सिर्फ एक LTC लेने का निर्णय लिया है. संभवतः ऐसा पहली बार है जब मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त ने अपने भत्तों में स्वेच्छा से कटौती करने का फैसला लिया है.

बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त ने संयुक्त रूप से यह फैसला लिया है. CEC और EC को वर्तमान में 34 हजार रुपये मासिक भत्ते मिलते हैं. इस भत्ते पर उन्हें टैक्स का भुगतान नहीं करना होता है. इसके अलावा उन्हें गेस्ट की आवभगत के लिए भी वेतन के अलावा अलग से भत्ते दिए जाते हैं.

बता दें कि CEC और EC को धारा-3 के अनुसार वेतन भत्तों और अनुलाभ मिलते हैं. इसके तहत मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त को अपने लिए, पति या पत्नी और परिवार के आश्रित सदस्यों के लिए एक साल में 3 बार LTC मिलती हैं. लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त ने फैसला लिया है कि वह सिर्फ एक बार ही एलटीसी लेंगे.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta