भारत

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में जल्द दायर होगी चार्जशीट: पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू

Admin Delhi 1
27 Jun 2022 9:02 AM GMT
पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में जल्द दायर होगी चार्जशीट: पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू
x

शिमला: हिमाचल पुलिस भर्ती पेपर लीक (Himachal Police Recruitment Paper Leak) मामले में सोमवार को पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू पहली बार मीडिया के सामने आए। पुलिस निदेशक (डीजीपी) के मुताबिक 171 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। 47 आरोपी पुलिस हिरासत में है।

पत्रकारों से बातचीत करते पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू दावा किया कि मामले में एक सप्ताह के भीतर चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी। पुलिस ने 46 एजेंट, 116 अभ्यार्थी व 9 अभिभावक गिरफ्तार किए हैं। हिरासत में लिए गए पेपर लीक मामले का गिरोह दिल्ली (Delhi), बिहार (Bihar), राजस्थान, यूपी व उत्तराखंड सहित 12 राज्यों में फैला हुआ था। किन्नौर, लाहौल स्थिति व शिमला के अलावा हरेक जिला में अभ्यर्थियों को पेपर बेचे गए। कांगड़ा में सबसे अधिक 91 गिरफ्तारियां हुई है।

हिमाचल पुलिस महानिदेशक कुंडू ने बताया की जांच जारी है। दोषियों की धरपकड़ की जा रही है। पेपर प्रिंटिग प्रेस (Paper Printing Press) से लीक हुआ, इसका मास्टर माइंड बिहार का सुधीर यादव है, जो प्रिंटिंग प्रेस में काम करता था। हालांकि पुलिस ने पेपर लीक मामले में पुलिस अधिकारियों के शामिल होने से इंकार नहीं किया है। मामले में राजस्थान से एक अभियुक्त संदीप टेलर को गिरफ्तार किया है, जिसने अपनी पत्नी के खाते में पैसे डाले थे। पत्नी को गिरफ्तार नहीं किया गया है क्योंकि वो गर्भवती है। पुलिस प्रमुख ने बताया कि गिरोह से अब तक 10 लाख से ज्यादा की नकदी, 6 कार, 185 मोबाइल फोन, 5 लैपटॉप, चेकबूक व अन्य सामान बरामद किया गया है। उन्होंने कहा कि पुरुष एवं महिला कांस्टेबल और ड्राइवरों के पदों के लिए पूरे राज्य में 3 जुलाई को दोपहर 12 से 1:00 बजे तक लिखित परीक्षा होगी। इसको लेकर तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। इससे पहले परीक्षा गत 27 मार्च को आयोजित की गई थी। पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया था।

बता दें कि 1,334 पदों पर कांस्टेबलों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षा 3 मार्च को आयोजित की गई थी। इसमें 60,454 पुरुष, 14,653 महिलाएं और 696 आरक्षी चालक (पुरुष) पीईटी के आधार पर उत्तीर्ण हुए थे। उम्मीदवारों को नए सिरे से लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta