भारत

देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानिए मॉनसून के वापसी की स्थिति

Kunti
14 Oct 2021 2:41 PM GMT
देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानिए मॉनसून के वापसी की स्थिति
x
एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में भी वर्षा हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी. मॉनसून के वापसी पर IMD ने कहा कि यह तेलंगाना के कुछ और हिस्सों सहित कई अन्य राज्यों से वापस लौट चुका है.

मौसम विभाग के मुताबिक, कम दबाव के कारण ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. 15 अक्टूबर से ओडिशा और इससे सटे मध्य भारत में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है. 16-17 अक्टूबर के दौरान ओडिशा के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

केरल के कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट
वहीं केरल अलगे 3 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. कुछ जिलों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग के मुताबिक, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और आंतरिक कर्टनाक और तमिलनाडु में अगले तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.
IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 15 अक्टूबर को पूर्वी और उससे सटे मध्य भारत में, 17 और 18 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल और 16 अक्टूबर तक आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है.17-18 को यूपी में भी बारिश की संभावना
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी 17 और 18 अक्टूबर को बादल बरसेंगे. विभाग ने बताया कि गरज-चमक के साथ कश्मीर, लद्दाख, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होगी. इस दौरान बिजली गिरनी की संभावना है.
मॉनसून की वापसी पर जानकारी देते हुए आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी हवाएं तेलंगाना के कुछ और क्षेत्र, मराठवाड़ा के बाकी बचे हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ और हिस्सों से लौट गया है. आने वाले दिनों में देश के बाकी बचे हिस्सों से मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it