भारत

जनरल बिपिन रावत की याद में स्थापित करेंगे 'चेयर ऑफ एक्सीलेंस', जनरल नरवणे ने किया एलान

Kunti Dhruw
15 March 2022 11:47 AM GMT
जनरल बिपिन रावत की याद में स्थापित करेंगे चेयर ऑफ एक्सीलेंस, जनरल नरवणे ने किया एलान
x
भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत की याद में यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूसन ऑफ इंडिया (यूएसआई) ने 'चेयर ऑफ एक्सीलेंस' स्थापित करने की घोषणा की है।

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत की याद में यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूसन ऑफ इंडिया (यूएसआई) ने 'चेयर ऑफ एक्सीलेंस' स्थापित करने की घोषणा की है। इसकी जानकारी मंगलवार के आर्मी प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने दी।

जनरल विपिन रावत की 65वीं जयंती की पूर्व संध्या पर यह घोषणा जनरल नरवणे ने की। सेना की ओर से इस संदर्भ में एक बयान बी जारी किया गया। इस बयान में कहा गया है कि यूएसआई के निदेशक मेजर जनरल बीके शर्मा को पांच लाख रुपये का एक चेक सौंपा गया है। इस चेक का भुगतान नामित 'चेयर ऑफ एक्सीलेंस' को मानद राशि के तौर पर किया जाएगा। गौरतलब है कि यूएसआई के निदेशक मेजर जनरल बीके शर्मा को सेवानिवृत्त हो चुके हैं।
इस बयान में यह भी कहा गया है कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत असाधारण पेशेवर व्यक्ति थे। उन्होंने भारतीय सेना में सर्वाधिक महत्वपूर्ण बदलाव किए थे। भारतीय सेना के 27वें सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की स्मृति में स्थापित 'चेयर ऑफ एक्सीलेंस' सशस्त्र बलों के बीच एकजुटता और अखंडता पर ध्यान बनाए रखेगा और इस दिशा में काम करेगा। सेना ने अपने बयान में कहा कि 'चेयर ऑफ एक्सीलेंस जनरल रावत के कुशाग्र नेतृत्व और पेशे के प्रति विशेषज्ञता को एक श्रद्धांजलि है।
जनरल रावत की पिछले वर्ष आठ दिसम्बर को तमिलनाडु के कुन्नूर के निकट हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गयी थी। इसमें इस हेलीकॉप्टर में जनरल रावत की पत्नी समेत कुल 14 लोग सवार थे। हादसे में सभी की दुखद मौत हो गई थी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta