भारत

यूक्रेन से भारतीयों को निकालने केंद्र ने लिया बड़ा फैसला, अतिरिक्त उड़ानों के संचालन को दी अनुमति

Janta Se Rishta Admin
22 Feb 2022 1:36 AM GMT
यूक्रेन से भारतीयों को निकालने केंद्र ने लिया बड़ा फैसला, अतिरिक्त उड़ानों के संचालन को दी अनुमति
x

दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच तनाव चरम पर है. रूस ने पूर्वी यूक्रेन के डोनेत्स्क और लुगंस्क को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दे दी है. रूस ने डोनेत्स्क और लुगंस्क के साथ मैत्री, सहयोग और परस्पर सहायता से संबंधित संधियों पर भी हस्ताक्षर कर दिए हैं. ऐसे में यूक्रेन में तनाव और बढ़ने के आसार हैं. इस बीच भारत सरकार ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए बड़ा फैसला लिया है. भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए अतिरिक्त उड़ानों के संचालन का ऐलान किया है. विदेश मंत्रालय की ओर से इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में लगातार बढ़ते तनाव और हालात की अनिश्चितता को देखते हुए अतिरिक्त फ्लाइट का प्रबंध किया गया है.

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि खीव से दिल्ली के लिए 25 फरवरी को सुबह 7 बजे, 27 फरवरी को सुबह 7 और शाम 7.35 बजे अतिरिक्त फ्लाइट संचालित की जाएगी. 6 मार्च को भी शाम 7.35 बजे अतिरिक्त फ्लाइट खीव से दिल्ली आएगी. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में ये भी बताया गया है कि एयर इंडिया के अलावा कई अन्य विमान कंपनियां भी खीव से दिल्ली के लिए फ्लाइट संचालित कर रही हैं.

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि एयर अरबिया, फ्लाई दुबई, कतर एयरवेज आदि विमान कंपनियां यूक्रेन से दिल्ली के लिए फ्लाइट का संचालन कर रही हैं. बुकिंग के लिए इन कंपनियों के दफ्तर के साथ ही इनकी वेबसाइट्स, कॉल सेंटर्स और अधिकृत ट्रैवेल एजेंट्स के जरिये टिकट की बुकिंग की जा सकती है. विदेश मंत्रालय की ओर से ये भी कहा गया है कि और फ्लाइट का विकल्प उपलब्ध होने पर एडवाइजरी अपडेट की जाएगी. गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ता देख पिछले दिनों विदेश मंत्रालय ने भारतीयों के लिए एडवाइजरी कर वहां से वापस आने की सलाह दी थी. यूक्रेन में भारतीय राजनयिकों के परिवार से भी दिल्ली लौटने के लिए कहा गया था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta