भारत

4 राज्यों में बीजेपी की जीत, जानें सबसे बड़ी वजह!

jantaserishta.com
10 March 2022 1:24 PM GMT
4 राज्यों में बीजेपी की जीत, जानें सबसे बड़ी वजह!
x

नई दिल्ली: आज आए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों (Vidhan Sabha Result 2022) में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चार राज्यों में वापसी की है। हालांकि, यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को सीटों के मामले में नुकसान हुआ है। लेकिन जिस कड़ी टक्कर की बात यूपी में की जा रही थी वो शायद नहीं दिखी। पर अगर हम इन चुनावों में मैन ऑफ द मैच की बात करेंगे तो पंजाब में बंपर जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) हैं।

बीजेपी ने भले ही मुकाबला 4-1 से जीता हो लेकिन इस जीत में अगर कोई सबसे बड़ा विजेता है तो वह है आप। चुनाव खत्म होने के बाद आप को लगभग सभी एग्जिट पोल में बड़ी जीत का दावेदार बताया गया था। राज्य की जनता ने भी आप को दिल खोलकर वोट किया। आप की आंधी में चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, सुखबीर सिंह बादल जैसे बड़े-बड़े दिग्गज धाराशायी हो गए। आप के भगवंत मान राज्य के अगले सीएम होंगे। चुनाव आयोग के आंकड़े के अनुसार, आप 92 सीटों पर जीतती दिख रही है।
पंजाब चुनाव में आप को जनता ने जमकर वोट किया है। 42 फीसदी से ज्यादा लोगों ने आप को वोट किया है। वहीं, शिरोमणि अकाली दल (SAD) को 18 फीसदी वोट मिले हैं। कांग्रेस को 22 प्रतिशत लोगों ने वोट किया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस को महज 18 सीटें मिलती दिख रही है।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव जीत भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आई है। राज्य में लगातार दूसरी बार बीजेपी सत्ता में आ रही है। योगी आदित्यनाथ की सख्त छवि। अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई, महिला सुरक्षा और गरीबों को राशन योजना का फायदा पहुंचा। हालांकि, 2017 के चुनाव की तुलना में बीजेपी को सीटों के मामले में काफी नुकसान हुआ है। पिछले चुनाव में बीजेपी को 312 सीटें मिली थी। हालांकि, इस बार सीटें काफी कम हो गई हैं। इस चुनाव में बीजेपी को 42 फीसदी से ज्यादा वोट मिलते दिख रहा है।
उत्तराखंड में बीजेपी लगातार दूसरी बार सरकार बना रही है। बीजेपी ने चुनाव से कुछ महीने पहले ही राज्य में सीएम का चेहरा बदल दिया था। पुष्कर सिंह धामी के चेहरे के साथ बीजेपी मैदान में उतरी थी। राज्य की जनता ने यहां बीजेपी को फिर से चुनने का फैसला किया है। बीजेपी को राज्य में बंपर वोट मिले हैं। करीब 44 फीसदी लोगों ने बीजेपी को वोट किया है। कांग्रेस के लिए यहां से काफी निराशाजनक खबर आई है। राज्य में कांग्रेस तो वोट तो 39 फीसदी मिले लेकिन सीट 17 ही मिलती दिख रही हैं।
इन चुनावों में कांग्रेस के लिए बेहद मुश्किल वक्त आ गया है। पंजाब में जहां कांग्रेस की सरकार चली गई वहीं उत्तराखंड में तमाम कोशिश के बाद भी कांग्रेस सत्ता में नहीं आ पाई। यूपी में भी कांग्रेस अपने सबसे खराब प्रदर्शन कर गई है। प्रियंका गांधी ने पूरी ताकत के साथ यूपी में कोशिश तो की लेकिन उनकी मेहनत का कोई नतीजा नहीं निकल पाया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta